बिहार में भूमि सर्वे का काम नये सिरे से शुरू हो गया है जिससे दशकों से दबे विवाद सामने आ रहे हैं और ये खूनी संघर्ष के रूप में सामने आने लगे हैं.

हक के लिए मोकामा में महिलाओं ने उठाई लाठी

दीपक मंडल की रिपोर्ट

ताजा मामला मोकामा क्षेत्र के बरहपुर गांव के दियाराक्षेत्र में शनिवार कोभूमि विवाद में जमकर गोलीबारी हुई. इसमें लालजी बिंद जख्मी हो गए जबकि लूटन बिंद, दिलीप बिंद, शंकर बिंद को लाठी मार अधमरा कर दिया गया.

घायलों का प्राथमिक उपचार मोकामा के रेफरल अस्पताल में कराने के बाद उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया गया. पीडि़त पक्ष की महिलाओं, बच्चों और समर्थकों ने एनएच 31 पर करीब पांच घंटे तक जाम लगाकर हंगामा किया. ग्रामीण, इतने उग्र थे कि उन्होंने मोकामा थाने की पुलिस को भी खदेड़ दिया.

मालूम हो कि इन दिनों बिहार में नये सिरे से भूमि सर्वे का काम चल रहा है जिसके कारण भूमि के अवैध कब्जे की दर्जनों शिकायतें खुद बखुद सामने आ रही हैं. बिंद के परिवार वालों का कहना है कि उनकी जमीन पर दबंगों ने कब्जा जमा रखा है जबकि यह भूमि उनके परिवार वालों की है.

बाढ़ की प्रभारी डीएसपी सुनीता कुमारी, बीडीओ राज किशोर प्रसाद शर्मा, हाथीदह, मोकामा,घोसवरी थाने के पुलिस बल ने मौके पर पहुंच जाम हटाया. दियारा मेंबेगूसराय जिले के तेघड़ा व अन्य थानों की मदद से सघन छापेमारी व तलाशी अभियान जारी है.

तनाव के मद्देनजर सशस्त्र बल गांव में कैंप कर रहा है. उग्र लोगों का आरोप है कि बिंद टोली की करीब 300 एकड़ दियारा की जमीन पर गांव के दबंगों ने कब्जा जमा लिया है. प्रशासन के वरीय अधिकारियों से लिखित शिकायत के बावजूद उन्हें न्याय नहीं मिला.

ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन की शिथिलताके कारण शनिवार को घटना हुई. उनके अनुसार सरसों की कटनी कर सिर पर बोझा बांधकर वह लोग गांव लौट रहे थे, इसी क्रम में पहले से घात लगाए दबंगों ने फायरिंग कर दी.

गांव में तीन लोगों को अगवा कर लेने की अफवाह के बाद पीडि़तों के समर्थक उग्र हो सड़क पर उतर गए. प्रभारी डीएसपी सुनीता कुमारी ने वारदात के पीछे प्रथमदृष्टतया भूमि विवाद बताया है.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427