गंडक में बाढ़ की आशंका को लेकर हाई अलर्ट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल में भूस्खलन से बिहार पर उत्पन्न खतरे को देखते हुये आपदा प्रबंधन विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि नेपाल में भूस्खलन से बिहार में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, एहतियाती कार्रवाई पूरी हो चुकी है।unnamed (2)

 

उन्होंने कहा कि जिन जिलों से होकर गंडक नदी बहती है, वहां के जिलाधिकारियों एवं जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों को आपदा से निपटने के लिये पूर्णतः तैयार रहने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नेपाल के म्यागरी जिले में स्थित पहाड़ से भूस्खलन के कारण पहाड़ का बड़ा हिस्सा काली गंडक नदी में गिरा है। इससे काली गंडक नदी का प्रवाह बाधित हो गया है और वहां कृत्रिम झील बन गयी है। ऐसी आशंका उत्पन्न हो गयी है कि इसे हटाने पर पानी का प्रवाह बहुत तेज गति से होगा। गंडक नदी में होने वाली पानी के तेज प्रवाह का आकलन कर लिया गया है। पूरी एहतियाती कार्रवाई की जा चुकी है।

 

विलय के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता परिवार में कोई दूरी नहीं है। कोई सूर नहीं बदला है, मेरे सूर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सूर में बदलाव दोनों तरफ से होता है। हमारी तरफ से कोई बदलाव नहीं आया है। आज की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डी0एस0 गंगवार, पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ब्यासजी, सचिव ऊर्जा श्री प्रत्यय अमृत, सचिव ग्रामीण कार्य विनय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार एवं मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*