बिहार सरकार गन्ना उत्पादकों की सुविधा के लिए शीघ्र ही एक नयी कार्ययोजना शुरू करने जा रही है । कृषि मंत्री राम विचार राय ने राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के गन्ना उत्पादकों की सुविधा के लिए कई कदम उठाये जा रहे है । राज्य सरकार गन्ना उत्पादकों के लिए एक नयी कार्ययोजना तैयार की है जिसे शीघ्र ही शुरू किया जायेगा । 

 

 

श्री राय ने कहा कि राज्य में बंद पड़े चीनी मिलों को चालू करने के लिए सरकार ने नयी कार्ययोजना बनायी है । उन्होंने कहा कि बिहार की भूमि काफी उर्वरा है और देश की आवश्यकता के अनुरूप खाद्यान्न उत्पादन करने की क्षमता है । राज्य सरकार कृषि रोड मैप के माध्यम से किसानों और कृषि के विकास के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही है । उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से प्रदेश को कृषि उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी बनाने तथा नयी तकनीकों को विकसित करने का आह्वान किया ।

 
इस मौके पर राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा के कुलपति आर.सी.श्रीवास्तव ने कहा कि बिहार में मसरूम की खेती हो रही है जो एक क्रांतिकारी कदम है । मसरूम के उत्पादन में पुरूषों के साथ महिलाऐं भी अग्रणी भूमिका निभा रही है । उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर जिले के सरैया कृषि विज्ञान केन्द्र में दाल मिल लगाया जायेगा ताकि दाल उत्पादन को बढ़ावा मिल सके ।

By Editor