गांधी जी के विकेंद्रीकरण के सपने को साकार करेगी सरकार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विकेंद्रीकरण के स्वप्न को साकार करना चाहते हैं। श्री कुमार ने दरभंगा जिले के बिरौल में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विकेंद्रीकरण के स्वप्न को साकार करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार है, उसी प्रकार से राज्य सरकार के बाद पंचायत सरकार भी हो ताकि गांधीजी के विकेंद्रीकरण का सपना पूरा हो सके। इसी के तहत पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राजस्व कर्मचारी को ढूंढना पड़ता था, अब उनके बैठने की जगह निर्धारित कर दी गयी है। इसके साथ ही पंचायत सरकार भवन से आय, आवासीय, जाति प्रमाण पत्र जैसी 52 सेवाओं का लाभ भी लोगों को मिलेगा। लोक सेवाओं का अधिकार कानून के तहत मिलने वाली सेवाओं से संबंधित आवेदन अब पंचायत सरकार भवन से ही ऑनलाइन हस्तांतरित करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के लिए ऑनलाइन आवेदन भी अब पंचायत सरकार भवन से कर सकते हैं, जिसकी पावती रशीद आवेदकों को दी जाएगी।

श्री कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत हर पंचायत में पांच वाहन खरीदने के लिए प्रति वाहन 50 प्रतिशत या अधिकतम एक लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है। इसमें तीन अनुसूचित जाति/जनजाति और दो अतिपिछड़ा वर्ग के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हर घर नल का जल, हर घर शौचालय, हर घर तक पक्की गली और नाली निर्माण की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरकार ने इस साल के 31 दिसंबर तक हर इच्छुक परिवार तक बिजली का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य तय किया था जो ऊर्जा विभाग की सक्रियता के कारण निर्धारित समय से पहले 25 अक्टूबर को ही पूरा कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*