गिरिराज पर गाज गिराने वाले आईपीएस का हुआ तबादला

मोदी मंत्रिमंडल के राज्यमंत्री गिरिराज पर गाज गिराने वाले आईपीएस अफसर अमिताभ कुमार दास का बिहार सरकार ने तबादला कर दिया है.Giriraj-Singh

अमिताभ दास को बिहार राज्य मानवाधिकार आयोग के पुलिस अधीक्षक के पद से हटा कर नागरिक सुरक्षा कमिश्नर बना दिया गया है और अब एस. एम. वकील अहमद को राज्य मानवाधिकार आयोग का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है.
दास ने गिरिराज को मोदी के मंत्रिमंडल में जगह मिलने के एक दिन बाद विशेष शाखा के महानिरीक्षक जे. एस. गंगवार को एक रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें कहा गया था कि गिरिराज सिंह का संबंध जातीय संगठन रणवीर सेना से है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि एक जून 2012 को रणवीर सेना के प्रमुख ब्रह्मेश्वर मुखिया की हत्या के बाद गिरिराज ने मीडिया को दिए बयान में ब्रह्मेश्वर को ‘गांधीवादी’ बताया था. दास ने यह भी आरोप लगाया ता कि गिरिराज ब्रह्मेश्वर मुखिया को श्रद्धांजलि देने उनके गांव भी गए थे.

पढ़ें गिरिराज पर गाज गिराने वाले अमिताभ पर खुद गिर सकती है गाज

दास की इस रिपोर्ट के बाद मीडिया में काफी हंगामा हुआ.  इसके बाद दास की रिपोर्ट पर राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस (सेवानिवृत्त) बिलाल नजाकी ने दास को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पूछा था कि उन्होंने किस अधिकार से विशेष शाखा के पुलिस महानिरीक्षक को रिपोर्ट सौंपी. दूसरी तरफ दास के बचाव में यूपी कैडर के आईपीएस अफसर अमितभा ठाकुर आ गये और उन्होंने कहा कि अमिताभ दास ने जो रिपोर्ट भेजी है उसकी जांच होनी चाहिए. बिना जांच उनके खिलाफ कोई कार्रवाई करना उचित नहीं है.

लेकिन दास के तबादले के बाद कुछ लोग इसे उननका पर कतरना मान रहे हैं जबकि कुछ लोगों का कहना है कि दास का पर तो नहीं कतरा गया बल्कि उन्हें कुछ ज्यादा जिम्मेदारी मिल गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*