गिरीश शंकर बने राज भाषा विभाग में सचिव

केंद्र सरकार ने बडे पैमाने पर सचिव स्तर के अधिकारियों का फेरबदल करते हुये राजस्व सचिव शक्तिकांता दास को वित्त सचिव और वित्तीय सेवा विभाग के सचिव हसमुख अधिया को राजस्व सचिव नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति सचिव ने बड़े पैमाने पर हुये इस फेरबदल को अनुमोदित कर दिया है। इसके तहत 31 अगस्त को सेवा निवृत्त हो रहे वित्त सचिव राजीव महर्षि के स्थान पर श्री दास को पदस्थ किया गया है। इसी तरह से वित्तीय सेवा विभाग में सचिव हसमुख अधिया को श्री दास के स्थान पर राजस्व सचिव के रूप में पदस्थ किया गया है और कंपनी मामलों की सचिव अंजुली चिब दुग्गल को श्री अधिया के स्थान पर लाया गया है।Secretariat_Building_South_Block

 

केंद्र सरकार ने कई अधिकारियों के विभाग बदले
आधिकारिक बयान के अनुसार सुश्री दुग्गल के स्थान पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में अपर सचिव तपन रे को नियुक्त किया गया है। इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आर.एस. शर्मा के दूरसंचार नियामक ट्राई के अध्यक्ष नियुक्त किये जाने के मद्देनजर उनके स्थान पर वाणिज्य विभाग के अपर सचिव जे.एस. दीपक को पदस्थ किया गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के महानिदेशक एवं मिशन निदेशक विजय शंकर मदन की ग्रामीण विकास मंत्रालय के भू-संसाधन विभाग में सचिव के रूप में नियुक्ति की गई है।  वंदना कुमारी जेना के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद उनके स्थान पर यह नियुक्ति की गई है। उप निर्वाचन आयुक्त विनोद जुत्शी को पर्यटन सचिव बनाया गया है। इस वर्ष जुलाई में श्री ललित के. पंवार के इस पद से सेवानिवृत्ति के बाद यह नियुक्ति की गयी है।

 
कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव सुनील अरोड़ा को सूचना एवं प्रसारण सचिव बनाया गया है। बिमल जुल्का की सेवानिवृत्ति के बाद यह नियुक्ति की गई है और श्री अरोड़ा के स्थान पर एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक रोहित नंदन को नियुक्त किया गया है। युवा मामले और खेल मंत्रालय के खेल विभाग के सचिव अजीत एम. शरण की नियुक्ति आयुष मंत्रालय में सचिव के पद पर की गई है। आयूष सचिव नीलांजल संयाल की सेवानिवृत्ति के बाद उनके स्थान पर यह नियुक्ति की गई है। आधिकारिक भाषा विभाग के सचिव संजय कुमार की नियुक्ति मंत्रिमंडल सचिवालय में समन्वय एवं जन शिकायत सचिव के पद पर की गई है। सुश्री गौरी कुमार के 31 अगस्त को इस पद से सेवानिवृत्ति होने के मद्देनजर श्री कुमार की नियुक्ति की गई है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में विशेष सचिव एवं वित्तीय सलाहकार राजीव यादव युवा मामले और खेल मंत्रालय के खेल विभाग के सचिव बनाये गये हैं। पर्यटन मंत्रालय में अपर सचिव गिरीश शंकर की नियुक्ति आधिकारिक भाषा विभाग में सचिव के रूप में की गयी है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अंतर्गत विदेशी व्यापार महानिदेशक प्रवीर कुमार को अंतरराज्यीय परिषद सचिवालय के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। श्री कुमार को सुनील सोनी के स्थान पर पदस्थ किया गया है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमिता मंत्रालय में विकास आयुक्त अमरेन्द्र सिन्हा की नियुक्‍ति राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग में सचिव के पद पर की गई है। श्री सिन्हा को 30 सितंबर को इस पद से सेवानिवृत्त हो रहे राजीव टकरू के स्थान पर तैनात किया गया है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग में अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार ऱाघव चन्द्र की नियुक्ति सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष आर.पी. सिंह के स्थान पर की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*