गुजरात कैडर के नौकरशाहों के हाथों लाखों युवाओं का भविष्य

सरकार ने नेगुजरात कैडर के दौ नौकरशाहों के हाथों में भारत के लाखों युवाओं का भविष्य सौंप दिया है.एक को यूपीएससी का सचिव बनाय गया है तो दूसरे को एसएससी का चेयरमैन.

अमरजीत सिंह

9 अप्रैल को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 1982 बैच के आईएएस अधिकारी अमरजीत सिंह को यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग का सचिव बनाया गया है जबकि 1980 बैच के गुजरात कैडर के ही आईएएस अधिकारी अमिताभ भट्टाचार्य को एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

ध्यान रहे कि यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा व भारतीय राजस्व सेवा समेत अन्य राष्ट्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन करता है. जबकि अन्य राष्ट्रीय सेवाओं के कर्मचारियों व अधिकारियों के चयन की जिम्मेदारी कर्मचारी चयन आयोग की है.

इन दोनों आयोगों द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रति वर्ष देश के लाखों युवा अपनी किस्मत आजमाते हैं.

अमिताभ भट्टाचार्य एसएससी के चेयर मैन बनने से पहले संघ लोक सेवा आयोग के सचिव थे. वह पिछले दो दशक से भी ज्यादा समय से केंद्रीय सेवाओं में अपना योगदान कर रहे हैं. भट्टाचार्य की केंद्र सरकार में पहली बार प्रतिनियुक्ति अपर सचिव के पद पर हुई थी. उन्होंने अपनी सेवायें कई मंत्रालयों में दी है.

यूपीएससी के सचिव नियुक्त किये गये अमरजीत सिंह ने बतौर आईएएस केंद्र और राज्य सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में अपनी सेवायें दे चुके हैं. गुजरात में उन्होंने उद्योग, खनन और ग्रामीण विकास जैसे अनेक विभागों में अपनी सेवायें दे चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*