गैर समाजवादी विचारों पर बिहार में चल रही राजनीति : सिद्धनाथ राय

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह यादव द्वारा नवमनोनित बिहार प्रदेश सह पूर्व विधायक सिद्धनाथ राय के लिए पार्टी की बिहार इकाई द्वारा भारत सेवक समाज कैंपस, दारोगा राय पथ, पटना में सम्‍मान समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान सिद्धनाथ राय ने कहा कि पार्टी के माननीय अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने मुझे एक महत्‍वपूर्ण पद पर नियु‍क्‍त करते हुए बिहार में संगठन को सभी 38 जिलों में स्‍थापित करने की जिम्‍मेवारी सौंपी है और दल को राज्‍य में जुझारू बनाने की बात कही है। अब प्रदेश में संगठन का विस्‍तार हमारी प्राथमिकता होगी, जिसको लिए हम आज से ही पूरे बिहार में संगठनात्‍मक दौरा शुरू करेंगे।   

नौकरशाही डेस्क

सिद्धनाथ राय ने पत्रकारों से कहा कि बिहार समाजवादी आंदोलनों का गढ़ रहा है। देश के राजनीतिक परिवर्तनों की लड़ाई में, लोहिया के विचारधारा पर चलने वाले समाजवादी विचार धारा के लोग इसमें अग्रणी भूमिका अदा करते हैं। आज बिहार की राजनीति और राज्‍य के राजनैतिक दलों का अस्तित्‍व गैर समाजवादी विचारों पर चलने वाला हो गया है। प्रदेश के सामाजिक संरचना को बिगाड़ने का हो रहा काम है। गरीब – गुरबों से सबकुछ छिनता जा रहा है। लोगों में घेर निराशा है। अमीर, अमीर हो रहा है और गरीब, गरीब हो रहे हैं।  समाज का नेतृत्‍व वर्ग बिहार में पूंजीपतियों के हित की चिंता कर रहे हैं। ऐसे कठिन समय में माननीय शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी विचारधारा को पुर्नजागृत करने एवं देश में समाजवदी आंदोलन को मजबूत करने की दिशा में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) का गठन किया है और बिहार में भी पार्टी का गठन किया।

देश में चल रही गठबंधन की राजनीति में  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के रूख पर सिद्धनाथ राय ने कहा कि हम समाजवादी हैं और लोहिया के विचार पर चलते हैं। उन्‍हीं मूल्‍यों को लेकर राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह ने इस पार्टी का गठन किया है। वहीं, मौजूदा गठबंधन की राजनीति पर माननीय अध्‍यक्ष ने साफ कर दिया है कि जहां हमारी नीति और कार्यक्रम को जगह मिलेगी, हम वहां जायेंगे। विचारधारा को दबाकर गठबंधन नहीं करेंगे। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म हम बिहार में संगठन को मजबूत करने का काम करेंगे। वहीं, संवाददाता सम्‍मेलन में पार्टी के बिहार प्रभारी राजेश कुमार सिंह ने लखनऊ में 9 दिसंबर को होने वाली रैली के लिए बिहार के लोगों को न्‍यौता दिया और बताया कि उसमें रैली में बिहार के हजारों की संख्‍या में समाजवादी कार्यकर्त्ता साथी और महत्‍वपूर्ण नेता शामिल होंगे। संवाददाता सम्‍मेलन में महेश सिंह, मुन्‍ना सिंह, चंद्रमा सिंह, मुकेश सहनी, शरद राय और प्रकाश राय समेत कई नेता व कार्यकर्ता शामिल थे।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*