ग्रामीण विकास पदाधिकारी बनेंगे बीडीओ, प्रमोशन का स्‍कोप भी

 

नवनियुक्‍त ग्रामीण विकास पदाधिकारियों की अब पहली पोस्टिंग अब बीडीओ के रूप में होगी। करीब 500 नवनियुक्‍त ग्रामीण विकास पदाधिकारी 15 अगस्‍त तक संभाल लेंगे अपनी नयी जिम्‍मेवारी। आरडीओ के एक दिवसीय उन्‍मुखीकरण कार्यशाला में मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी ने इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि आरडीओ को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा भी दे दिया गया है। सीएम ने कहा कि उनकी प्रोन्‍नति की भी व्‍यापक संभावना है। इसलिए वह बेहतर व श्रेष्‍ठ कार्य करने का संकल्‍प लें।

 बिहार ब्‍यूरो 

इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि सरकार उनकी बेहतर सेवा शर्त और अन्‍य सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि पारदर्शिता और उत्‍तरदायितव से एक प्रभावी एवं सक्षम कार्य संस्‍कृति विकसित की जा सकती है। मंत्री ने कहा कि आपके कार्यों की हर स्‍तर पर निगरानी होगी और उसी के आधार पर आपके लिए बेहतर विकल्‍प तलाशे जाएंगे। कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री जयकुमार सिंह और पंचायती राज मंत्री विनोद प्रसाद यादव भी मौजूद थे। उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि जनता और जनप्रतिनिधियों का सम्‍मान करना आपका दायित्‍व है।

ग्रामीण विकास विभाग के  सचिव एसएम राजू ने कहा कि सरकार की योजनाओं को अंतिम लोगों तक पहुंचाने का कार्य आपको ही करना है। जनता और सरकार के बीच समन्‍वय का काम आपको ही करना है। गरीबों को उनका हक मिल सके,  यह आपको ही सुनिश्चित करना है। उन्‍होंने कहा कि इंदिरा आवास, मनरेगा और आजीविका जैसी योजनाओं में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। नयी चुनौतियों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।

कृषि विभाग के प्रधान सचिव व मुख्‍यमंत्री के ओएसडी अमृतलाल मीणा ने कहा कि आपके कार्य व्‍यवहार में संवेदनशीलता आवश्‍यक है। आपसे सरकार को बड़ी अपेक्षा है। सबकी की सभी अपेक्षाएं पूरा करना संभव नहीं है, फिर भी हमें कोशिश करनी चाहिए कि आपका हर काम अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचा सके। सरकार से आपको आईटी सपोर्ट, संसाधन और नीतिगत सपोर्ट सबकुछ उपलब्‍ध होगा। मनरेगा के आयुक्‍त मिहिर कुमार सिंह ने धन्‍यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि सरकार को आपसे बड़ी अपेक्षा है और उम्‍मीद है कि आप अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*