ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने का अभियान तेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा, कोयला, आवास, बंदरगाह और डिजिटल इंडिया से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा की है और अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। श्री मोदी ने शुक्रवार को इन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।modi

 

प्रधानमंत्री ने बताया गया कि सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के काम तेजी से चल रहा है और 18500 गांवों में से करीब 6000 गांवों में बिजली पहुंचायी जा चुकी है। इस काम में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों के दूरदराज के इलाकों में सौर पैनल जैसे ऑफ ग्रिड सोल्यूशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने देश भर में एलईडी बल्ब बांटने की योजना की भी समीक्षा की। उन्हें बताया गया कि वर्ष 2022 तक 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में अहम प्रगति हुई है और अब तक 39.5 गीगावाट ऊर्जा क्षमता स्थापित की जा चुकी है।

 

 

श्री मोदी ने कहा कि देश की सभी ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की योजना में गति लाने के लिए तुरंत कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में वाईफाई सुविधा मुहैया कराने की योजना की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि अब तक 12 पर्यटक स्थलों में वाई-फाई कनेक्टिविटी मुहैया करायी जा चुकी है। वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित इलाकों को मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजना पर हुई प्रगति के बारे में भी प्रधानमंत्री को बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*