ग्राम स्‍वराज अभियान से विकास योजनाओं को मिलेगी गति

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने ग्राम स्वराज अभियान को ग्रामीण इलाकों के विकास में महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि इससे जहां प्रदेश के गांव-देहात में विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी आयेगी, वहीं दूसरी तरफ ऐसी योजनाओं के प्रति ग्रामीण जागृत होंगे।

श्री यादव ने पटना में कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से शुरू किये गये ग्राम स्वराज अभियान का मुख्य उद्देश्य केन्द्र और राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन से गांव-देहात के लोगों को अवगत कराना है। इसके तहत 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस, 28 अप्रैल को पंचायत स्तर पर ग्राम शक्ति अभियान और 30 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत अभियान का आयोजन पंचायत स्तर पर किया जायेगा।

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि इन आयोजनों में साल 2022 तक किसानों की आय दुगुनी होने के विविध आयामों पर चर्चा होगी। पंचायती राज दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। पंचायती राज दिवस पर जहां गांवों में ग्राम सभाएँ होगी, वहीं ग्राम शक्ति अभियान में प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना जैसी अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ वितरण के साथ-साथ हितग्राहियों को योजनाओं से जोड़ा जायेगा। आयुष्मान् भारत अभियान के अंतर्गत प्रत्येक पंचायत में प्रधानमंत्री सुरक्षा मिशन एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ग्रामीणों को दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*