चार सड़कों पर आज से फिर नो पार्किंग में लगे वाहनों को उठायेगा जाम बस्टर

– सड़कों का निरीक्षण करने के बाद प्रमंडलीय आयुक्त ने लिया निर्णय, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड व बेली रोड पर अभी जाम बस्टर नहीं करेगा काम, अशोक राजपथ, रामगुलाम चौक से एक्जीबिशन रोड चौराहा, जंकशन से गांधी मैदान वाया डाकबंगला चौराहा-फ्रेजर रोड और गांधी मैदान के चारों ओर जाम बस्टर करेगा काम
पटना.

चार सड़कों पर आज से फिर नो पार्किंग में लगे वाहनों को उठायेगा जाम बस्टर

नो पार्किंग में लगे वाहनों को उठाने के लिए जाम बस्टर आज से फिर काम करने लगेगा. प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने निरीक्षण करने के बाद शहर की चार प्रमुख सड़कें रामगुलाम चौक से एक्जीबिशन रोड चौराहा, पटना जंकशन से गांधी मैदान (वाया डाकबंगला चौराहा-फ्रेजर रोड), गांधी मैदान के चारों ओर तथा अशोक राजपथ पर जाम बस्टर को वाहन उठाने की अनुमति प्रदान कर दी. बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड और बेली रोड पर शेखपुरा से जगदेव पथ मोड़ तक पार्किंग की पीले रंग से मार्किंग व सूचना पट्ट लगाने का काम पूरा नहीं होने की वजह से इन सड़कों पर अभी जाम बस्टर को चालू करने की सहमति नहीं मिली है.
आयुक्त ने एक्जीबिशन रोड से सड़कों के निरीक्षण की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने फुटपाथ तक स्लोप बना कर रखनेवाले एक बड़े होटल पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया. इसी सड़क के पूर्वी छोर पर रामगुलाम चौक से आगे दो-तीन छोटे होटलों ने प्लास्टिक लगा कर आगे तक अतिक्रमण कर रखा था. इसको देख कर भड़के आयुक्त ने इन होटलों पर भी प्राथमिकी की बात कही.
ट्रैफिक एसपी ने प्रमंडलीय आयुक्त को कई सड़कों पर पार्किंग को लेकर पीली मार्किंग के साथ-साथ सूचना पट्ट लगाने का काम पूरा होने की बात कही थी. उनके प्रतिवेदन के आधार पर आयुक्त ने रामगुलाम चौक से एक्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, बोरिंग कैनाल रोड, बोरिंग रोड, राजाबाजार, सहदेव महतो मार्ग व अशोक राजपथ की सड़कों का निरीक्षण किया. उन्होंने पाया गया कि उपरोक्त पांच सड़कों पर पार्किंग स्थल को पीले रंग की मार्किंग कर दी गयी है. साथ ही पार्किंग व नो पार्किंग की सूचना पट्ट भी लगा दी गयी है. संतुष्ट होने पर इन सड़कों पर रविवार से जाम बैस्टर को काम करने की सहमति दे दी गयी.

एक्जीबिशन रोड में होटल पर एफआइआर का आदेश

बोरिंग रोड में पार्किंग के लिए चिह्नित स्थल अधिक चौड़ा
बोरिंग रोड के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पाया कि पार्किंग के लिए चिह्नित स्थल की चौड़ाई आवश्यकता से अधिक है. अधिक चौड़ाई में सड़क को पार्किंग के लिए सुरक्षित करने से सामान्य यातायात परिचालन में परेशानी होगी. इस पर आयुक्त ने पथ निर्माण विभाग के कनीय अभियंता को कार्य में लापरवाही के लिए चेतावनी देते हुए यातायात परिचालन को ध्यान में रखते हुए पार्किंग के लिए पुन: मार्किंग करने का निर्देश दिया. बोरिंग कैनाल रोड और बेली रोड पर शेखपुरा मोड़ से जगदेव पथ तक पार्किंग को पीले रंग की मार्किंग करने तथा पार्किंग व नो पार्किंग का सूचना पट्ट लगाने का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है. आयुक्त द्वारा इन सड़कों पर पर्याप्त संख्या में पार्किंग व नो पार्किंग का बोर्ड एक सप्ताह में लगाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड व बेली रोड पर शेखपुरा से जगदेव पथ मोड़ तक कार्य पूर्ण होने के बाद पुन: टीम की ओर से निरीक्षण कराया जायेगा तथा निरीक्षण के उपरांत इन पथों पर जाम बस्टर को पुन: संचालित करने संबंधित बिंदु पर निर्णय लिया जायेगा.


About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*