चिराग लोकसभा उम्‍मीदवा के चयन के लिए अधिकृत

लोक जनशक्ति पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के चयन की जिम्मेदारी पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान को सौंप दी है ।  लोजपा संसदीय बोर्ड की हुयी बैठक में पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के लिए सर्वसम्मति से बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान को अधिकृत किया गया । लोजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है और सीटों के बंटवारें के तहत उसे बिहार में छह सीटें – हाजीपुर (सु) , वैशाली , समस्तीपुर , खगड़िया , जमुई और नवादा आवंटित की गयी हैं । 


बोर्ड की बैठक के बाद चिराग पासवान ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के कारण उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अभी नहीं की जा रही है । उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनताँत्रिक गठबंधन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि बिहार में भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (यू) 17- 17 सीटों पर तथा लोजपा छह सीट पर वुनाव लड़ेगी । पिछले चुनाव में लोजपा सात सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसके छह उम्मीदवार विजयी हुये थे ।
लोजपा प्रमुख राम विलास पासवान इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे और वह राज्यसभा के सदस्य बनेंगे । पिछले चुनाव में लोजपा को मुंगेर सीट दी गयी थी लेकिन इस बार यह सीट भाजपा को दी गयी है और इस सीट के बदले उसे नवादा सीट मिली है । पिछले चुनाव में नवादा से भाजपा के श्री गिरिराज सिंह जीते थे जो इस समय केन्द्रीय मंत्री हैं ।

पार्टी सूत्रों के अनुसार पिछले चुनाव में वैशाली से लोजपा के टिकट पर निर्वाचित सांसद राम किशोर सिंह उर्फ रामा सिंह का टिकट इस बार काटा जा सकता है और वहां से बिहार विधान परिषद के सदस्य दिनेश सिंह की पत्नी वीणा सिंह को उम्मीदवार बनाया जा सकता है । श्री रामा सिंह के पिछले दो – तीन साल से पार्टी के साथ संबंध अच्छे नहीं है ।  पिछले चुनाव में खगड़िया से लोजपा के टिकट पर ही निर्वाचित महमूद अली कैसर के टिकट को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुयी है । बिहार प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्री कैसर के संबंध भी पार्टी से बेहतर नहीं हैं ।
मुंगेर से वर्तमान सांसद वीणा देवी को नवादा से उम्मीदवार बनाये जाने की चर्चा है । श्रीमती वीणा देवी बाहुबली नेता सूरजभान की पत्नी हैं । पार्टी सूत्रों के अनुसार हाजीपुर क्षेत्र पर पासवान परिवार अपनी पकड़ बनाये रखना चाहता है और इसके तहत इस सीट पर लोजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष एवं विधायक पशुपति कुमार पारस को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*