जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के संबंध में कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जानबूझकर आग लगाने की घटना हुई है तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

 

श्री जावडेकर ने नई दिल्‍ली में कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और उन सभी राज्यों को सतर्क कर दिया गया है, जहां वन क्षेत्र हैं। सरकार सभी पहलुओं से आग लगने के कारणों की जांच कर रही है। यदि जानूबझकर आग लगाने का प्रयास हुआ है तो जिम्मेदार लोगों सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि जंगलों में जानबूझकर आग लगाने के आरोप में चार लोगों को पौड़ी में गिरफ्तार किया गया है।
श्री जावडेकर ने कहा कि आग पर अब काबू पाया जा सका है। कल 1200 जगहों पर आग लगी थी, लेकिन अब 60 जगहों पर ही आग है। उन्होंने इस संबंध में लोगों को जागरूक करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि पहाड़ों में घास को आग लगाना समस्या का समाधान नहीं है,  इससे केवल प्राकृतिक संसाधन नष्ट होते हैं। इस बीच, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार के अधिकारियों से बात करके स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*