जनता और सरकार की अपेक्षाएं निष्पक्षता के साथ पूरा करे पुलिस

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पुलिस विभाग को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि पुलिस को जनता और सरकार की अपेक्षाएं निष्पक्षता के साथ ससमय पूरी करनी चाहिए।

श्री कुमार ने बिहार पुलिस की जन उपयोगी ‘डायल 100’ का शुभारंभ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि अब कहीं से भी कोई व्यक्ति 100 नंबर डायल करेगा उस पर तत्काल कार्रवाई होगी। पुलिस मुख्यालय ने बताया कि सूचना मिलने के बाद शहरी क्षेत्रों में 20मिनट के अंदर जबकि गांवों में 30 से 35 मिनट के अंदर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा, “हम पुलिस को हर तरह की सुविधा देना चाहते हैं,लेकिन जनता और सरकार की जो अपेक्षाएं हैं, वह पूरी निष्पक्षता के साथ ससमय पूरी होनी चाहिए।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना जिले में डायल 100 वर्ष 2014 से ही लागू है, जिसका विस्तार कर पूरे बिहार में इसे आज से लागू किया गया है। बारह करोड़ की आबादी वाले इस राज्य में 8.5 करोड़ मोबाइल फोन हैं। ऐसे में यदि कहीं से कोई शिकायत आती है तो उसकी सूचना संबद्ध जिले के थाने तक पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नई तकनीक के सहारे इसके स्वरूप को और आधुनिक बनाना चाहिए। पुलिस मुख्यालय को सभी थानों एवं आउट पोस्ट तक लैंडलाइन फोन लगाये जाने की व्यवस्था करनी चाहिए। श्री कुमार ने कहा कि घटना कब घटी, उस पर कितने समय के अंदर कार्रवाई हुई, घटनास्थल पर सूचना मिलने के बाद पुलिस कितनी देर में पहुंची, इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधिकारियों को आकलन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका अपराधियों के मनोबल पर प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*