जवाब दीजिए राहुल जी !

भाजपा नेता नरेंद्र मोदी पर मुकेश अम्बानी को लेकर सवालों की झ़ड़ी लगाने वाले अरविंद केजरीवाल ने अब राहुल को घेरते हुए चिट्ठी लिखी है और सवालों की बारिश की है, पढ़िए पूरी चिट्ठीrahul.kejriwal,

आदरणीय श्री राहुल गांधी जी,

गैस घोटाले मामले में श्री मुकेश अंबानी जी के खिलाफ आम आदमी पार्टी सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने एफआईआर दर्ज की थी।

आरोप है कि यूपीए सरकार के कुछ मंत्रियों ने श्री मुकेश अंबानी को गलत तरीके से फायदा पहुंचाने की मंशा से गैस के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है। श्री मुकेश अंबानी जी को वर्ष 2000 में तत्कालीन एनडीए सरकार ने गैस निकालने के लिए कुछ गैस के कुएं दिये थे। अंबानी जी को 17 साल तक 2.3 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से सरकार को गैस देनी थी। लेकिन बाद में समय-समय पर सरकार पर गलत तरीके से दबाव डालकर श्री मुकेश अंबानी ने गैस के दाम 4 डॉलर प्रति यूनिट से भी ज्यादा करवा लिये। आरोप है कि इन कुओं से गैस निकालने का खर्च मात्र 1 डॉलर प्रति यूनिट से भी कम आता है। इसका मतलब केंद्र सरकार श्री मुकेश अंबानी को 1 डॉलर से भी कम की चीज के 4 डॉलर दे रही है।

एक डॉलर की गैस 4 डॉलर में

हद तो तब हो गयी, जब केंद्र सरकार ने आदेश पारित कर दिये कि 1 अप्रैल 2014 से श्री मुकेश अंबानी को 8 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से गैस के दाम दिये जाएंगे। कहा जा रहा है कि श्री मुकेश अंबानी को इससे सालाना 54,000 करोड़ का नाजायज फायदा होगा। पूरे दिल्ली राज्य का सालाना बजट 40,000 करोड़ होता है। यानि कि सरकार मुकेश अंबानी जी को पूरी दिल्ली के बजट से भी ज्यादा का नाजायज फायदा दे रही है।

एक अप्रैल से देश के अंदर त्रहि-त्रहि मच जाएगी। CNG के रेट बहुत बढ़ जाएंगे। इससे पूरे देश के अंदर यातायात महंगा हो जाएगा। इसी गैस से देश में बिजली का उत्पादन होता है, तो बिजली भी बहुत महंगी हो जाएगी। इसी गैस से खाद बनती है, तो खाने-पीने की सभी चीजें महंगी हो जाएंगी। आप समझ सकते हैं कि देश में कितनी ज्यादा महंगाई हो जाएगी।

आप और मोदी जी अभी तक इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण मुद्दा है। ऐसा माना जा रहा है कि यदि यूपीए की सरकार बनती है, तो आप प्रधनमंत्री होंगे। इस वजह से इतने महत्त्वपूर्ण मुद्दे पर आपकी चुप्पी ठीक नहीं है। लोग आपके मुंह से सुनना चाहते हैं कि क्या आप मुकेश अंबानी जी को 8 डॉलर प्रति यूनिट गैस के दाम देने का समर्थन करते हैं?

लोग यह भी कह रहे हैं कि चुनाव के कुछ महीने पहले ही आखिर गैस के दाम दुगने करने के ऑर्डर क्यों किये गये? क्या बदले में श्री मुकेश अंबानी जी ने कांग्रेस को एक नंबर या दो नंबर में चंदा दिया है? या अन्य कोई फायदा पहुंचाया है? यदि हां, तो वो क्या है?

जब आम आदमी पार्टी सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने इस मामले में श्री मुकेश अंबानी जी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, तो भाजपा और कांग्रेस दोनों के वरिष्ठ नेताओं ने उसका घोर विरोध किया। क्या दोनों पार्टियों के मुकेश अंबानी जी के साथ इतने घनिष्ठ संबंध हैं?

क्या आम्बानी का जहाज आप फ्री में इस्तेमाल करते हैं ?

आप और मोदी जी दोनों देश-विदेश में घूमने के लिए हैलिकॉप्टर और निजी हवाई जहाजों का इस्तेमाल करते हैं। ये हैलिकॉप्टर, हवाई जहाज किसके हैं? अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक आप खुलेआम श्री मुकेश अंबानी के जहाजों में घूमते हैं। लोग कहते हैं कि मोदी जी भी उनका जहाज इस्तेमाल करते हैं। क्या वो जहाज आपको फ्री में मिलते हैं या आप उनका किराया देते हैं? जनता में ये चर्चा है कि आपकी एक-एक रैली पर कई करोड़ रुपये खर्च होते हैं। ये सारा पैसा किसका है? कुछ लोगों का कहना है कि श्री मुकेश अंबानी आपको फंड कर रहे हैं। क्या यह सच है?

कांग्रेस अम्बानी की दुकान है ?

नीरा राडिया टेपों में यह निकलकर आया है कि श्री मुकेश अंबानी जी बड़े गर्व के साथ कहते हैं कि कांग्रेस तो श्री मुकेश अंबानी की दुकान है। लोग कहते हैं कि केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधकिारियों की पोस्टिंग में श्री मुकेश अंबानी की दखल-अंदाजी होती है और वास्तव में यूपीए की सरकार तो श्री मुकेश अंबानी जी ही चलाते हैं। क्या यह सच है?

जवाब चाहिए

इसलिए आपसे हाथ जोड़ कर विनती है कि आप इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ें और देश की जनता को निम्नलिखित प्रश्नों के जवाब दें :

1) क्या आप श्री मुकेश अंबानी को 8 डॉलर प्रति यूनिट गैस के दाम देने का समर्थन करते हैं? यदि नहीं, तो क्या आप अपनी सरकार से कहकर इस आदेश को रद्द करवाएंगे?
2) श्री मुकेश अंबानी जी के साथ आपके और आपकी पार्टी के क्या संबंध हैं?
3) आपके चुनाव प्रचार पर कितना पैसा खर्च हो रहा है और वो पैसा कहां से आ रहा है?
4) क्या आप श्री मोइली को इस बार लोकसभा की टिकट देंगे? आपके कई मंत्रियों पर भी समय-समय पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं जैसे श्री सलमान खुर्शीद, श्री कमल नाथ, श्री शरद पवार, श्री पी चिदांबरम, श्री कपिल सिब्बल इत्यादि। क्या आप इन सबको टिकट देंगे?

आपका
अरविंद केजरीवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*