जानिए क्या खूबी है नेशनल मीडिया सेंटर की

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया केंद्र का शुभारंभ किया. पेश है मीडिया केंद्र की खास बातें.

शुभारंभ:नेशनल मीडिया सेंटर

शुभारंभ:नेशनल मीडिया सेंटर

राष्ट्रीय मीडिया केंद्र की परिकल्पना शुरू में पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने 1989 में की थी ताकि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया केंद्र के जरिए सरकार और मीडिया के बीच परस्पर संपर्क सुविधा का विस्तार किया जा सके. राष्ट्रीय मीडिया केंद्र की योजना वाशिंगटन और तोक्यो जैसी विश्व की कुछ राजधानियों के मॉडल के आधार पर तैयार की गई है. इस केंद्र में पीआईबी के कार्यालय होंगे और मीडिया के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि मीडिया और सरकार के बीच घनिष्ठ संबंध कायम किया जा सके.

o सरकारी गतिविधियों के समाचार केंद्र के रूप में, राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, राष्ट्रपति भवन, सरकारी कार्यालयों, विज्ञान भवन और संसद भवन के निकट शहर के मध्य में 7-ई, रायसीना रोड पर स्थित है. इसकी अवस्थिति को देखते हुए गणमान्य व्यक्तियों और मीडिया कार्मिकों के लिए घटनाओं की जानकारी देने और प्राप्त करने में यात्रा की दूरी कम होगी और उनका समय बचेगा.

o राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में 283 मीडियाकर्मियों के लिए एक प्रेस सम्मेलन कक्ष है, करीब 60 व्यक्तियों को जानकारी देने के लिए एक कक्ष, मीडिया के लिए 24 वर्क स्टेशन, एक पुस्तकालय, मीडिया लॉंन्ज और एक कैफे हैं। प्रेस सम्मेलन कक्ष और मीडिया लॉन्ज में वाई-फाई की सुविधा है.

o इस परियोजना का उद्देश्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के सम्प्रेषण में और सुधार लाना है. इससे अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय मीडिया की व्यावसायिक और संचार संबंधी जरूरतें भारत सरकार के सूचना सम्प्रेषण फ्रेमवर्क के भीतर पूरी की जा सकेंगी.इसमें उपलब्ध सुविधाओं में दृश्य एवं प्रिंट मीडिया संबंधी परंपरागत और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी शामिल है.

o प्रमुख विशेषताएं:

o विश्वस्तरीय मीडिया सेंटर
o भूतल के अलावा 4 तल और 2 बेसमेंट
o 283 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला प्रेस कांफ्रेंस हाल।
o मीडिया लॉंन्ज – मीडिया कार्मिकों के लिए कार्य क्षेत्र सुविधाएं
o वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधाओं के साथ मीडिया लॉंन्च
o पुस्तकालय
o कैफेटेरिया

नए मीडिया केंद्र में आईटी और एवी ढांचा

· उपलब्ध सुविधाएं
· बहुतायत में ऑप्टिक फाइबर इंटरनेट सुविधाएं
· अनुप्रयोग विकास और होस्टिंग के लिए मिनी डाटा सेंटर
· लाइव वेबकास्ट सहित वेबकास्ट
· भवन के बाहर टीवी चैनलों को वीडियो फीड
· बहुतायत में और 500 नोड्स तक विस्तार क्षमता वाला नेटवर्क
· वर्क एरिया/लॉन्ज में मीडियाकर्मियों के लिए आईटी सुविधाएं
· इंटरनेट टेलीफोनी
· एवी वीडियो वॉल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*