जानिये चीफ जस्टिस मेनन को, यह भी जानिये कि पटना हाईकोर्ट के इतिहास में क्या नया हुआ

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ ले ली. साथ ही पटना हाई कोर्ट के इतिहास में एक नया अध्याय भी जुड़ गया है. जानिये क्या हुआ.

जस्टिस मेनन को राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलायी

जस्टिस मेनन को राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलायी

ऐसा  पहली बार हुआ कि पटना  हाई कोर्ट के दो जज एक ही दिन दो अलग-अलग हाईकोर्टों के चीफ जस्टिस मुकर्र किये गये. इनमें से एक पटना हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश हेमंत गुप्ता है दूसरे जस्टिस नवनीत कुमार सिंह है. जस्टिस गुप्ता  मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किये गये हैं जबकि जस्टिस सिंह केरला हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बनाये गये हैं. पटना हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार  प्रकाश चंद्र  जायसवाल ने कहा ऐसा पहली बार हुआ है कि पटना हाई कोर्ट के दो जज एक साथ अलग-अलग हाईकोर्ट के जज बनाये गये हैं.

उधर जस्टिस राजेंद्र मेनन ने पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ बुधवार को ले ली. इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार, विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार समेत मंत्रिमंडल के सहयोगी मौजूद थे.

जस्टिस मेनन इससे पहले मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस थे. जस्टिस मेनन का जन्म 7 जून 1956 को हुआ था. बीएससी, एलएलबी की उपाधि प्राप्पत जस्टिस मेनन ने 1981 में खुद को एडवोकेट के बतौर रिजस्टर्ड कराया था. तब उन्होंने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की जबलपुर बेंच में प्रैक्टिस शुरू की.  20 साल की प्रेक्टिस के बाद 2002 में जस्टिस मेनन मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के अतिरिक्त जज नियुक्त किये गये. इसके बाद वह 2003 में परमानेंट जज बनाये गये.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*