नेशनल पुलिस अकेडमी के निदेशक सुभाष गोस्वामी इंडियन तिब्बत बोर्डर पुलिस( आईटीबीपी) के नये महानिदेशक होंगे. गोस्वामी के बारे में जाने और भी बहुत कछ.

गोस्वामी 1977 बैच के आईपीएस हैं
गोस्वामी 1977 बैच के आईपीएस हैं

आईटीबीपी देश की 3490 किलोमिटर लम्बी भारत चीन सीमा की रक्षा करने वाला बल है जो लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जाचेप ला तक तैनात किया जाता है. गोस्वामी इसी सुरक्षा बल के महानिदेशक बनाये गये हैं.

गोस्वामी 1977 बैच के असम कैडर के आईपीएस हैं. पिछले वर्ष गोस्वामी असम के पुलिस महानिदेशक बनते बनते नहीं बन सके थे. और उनके बदल तरुण गोगोई की सरकार ने उनसे जूनियर जयंत नारायण को डीजीपी बना दिया था. नारायाण अतिरिक्त महानिदेशक के रैंक पर इंटेलिजेंस ब्यूरो में थे. जब गोस्वामी को असम का पुलिस महानिदेशक नहीं बनाया गया तो फिर बाद में उन्हें नेशनल पुलिस अकेडमी का निदेशक बनाया गया.

इससे पहले गोस्वामी कई जिलों के एसपी रहे. वह वेस्टर्न रेंज के डीआईजी, कोकराझार परिक्षेत्र के डीआईजी के अलावा ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ऐंड इकोनामिक अफेंस और सीआरपीएफ के आईजी भी रहे. उन्हें 2001 में इंडियन पुलिस मेडल से नवाजा गय था.

फिजिक्स में एमएससी की उपाधि प्राप्त करने वाले गोस्वामी को पुलिस प्रशासन में 35 वर्षों का अनुभव है. गोस्वामी दिसम्बर 2014 में रिटायर करेंगे.

By Editor