जान लीजिए उर्जित पटेल को जो 5 सितम्बर को बनेंगे आरबीआई के गवर्रनर

मोदी सरकार ने ऐसे व्यक्ति को रिजर्व बैंक का गवर्नर घोषित कर दिया है जिसने कांग्रेस सरकार के ‘100 दिन की कार्ययोजना’ पर  हिंदी टीवी चैनल में विशेषज्ञ कमेंट्री किया था.

उर्जित पटेल

उर्जित पटेल

यह व्यक्ति हैं उर्जित पटेल जो भले ही एक हिंदी टीवी चैनल पर कांग्रेस की योजना पर एक्सपर्ट कमेंटेटर की भूमिका निभा चुके हैं लेकिन वह फिलवक्त आरबीआई के गर्वनर रघु राम राजन की जगह 5 सितम्बर को गर्वनरी की ओहदा संभालेंगे.

 

इस पद की दौड़ में कुछ और नाम भी शामिल थे, जिनमें विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम के नाम प्रमुख थे.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति के विषय में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक घंटे तक विचार-विमर्श किया था, जिसके बाद आरबीआई प्रमुख के लिए पटेल के नाम पर सहमति बनी.

पटेल लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक है और फिर उन्होंने प्रितिष्ठिक येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. जबकि आक्सफोर्ड से एमफिल की डिग्री ली है. उर्जित ने पढाई पूरी करने के बाद इंटरनेशनल मोनेटरी फंड ज्वाय़न किया. 1998 से 200 तक उर्जित  वित्त मंत्रालय, भारत सरकार में सलाहकार भी रहे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*