जीवंत हो रही बिहार की सांस्‍कृतिक छटा

बिहार दिवस समारोह के दूसरे दिन भी पटना के गांधी मैदान में धूम मची रही। राज्‍य भर से पहुंचे स्‍कूली छात्र-छात्राएं अपनी-अपनी प्रतिभाओं का परचम लहराते नजर आए।aapda

 

बिहार राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से आयोजित प्रदर्शनी में आपातकाल में बचाव और राहत के गुर बताए गए। डीजीपी पीके ठाकुर ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों पर दिखायी गयी प्रदर्शनी जा जायजा लिया। इस मौके पर प्राधिकार के उपाध्‍यक्ष अनिल कुमार सिन्‍हा भी मौजूद थे। सूचना और जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में राज्‍य सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही थी तो प्राथमिक और उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षा के पेवेलियन में प्रतिभागियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। रंगारंग सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं की प्रस्‍तुति मन मोह ले रही थी। जीविका हॉट में भी लगे स्‍टॉल आकर्षक बन पड़े थे। मेले में चित्र प्रदर्शनी, मॉडल और लोक कलाओं के माध्‍यम से दी रही जान‍कारियों काफी ज्ञानवर्द्धक थीं।

 

मेले की सुरक्षा की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की गयी है। हर गेट पर सुरक्षा जांच की जा रही है। समारोह में भाग लेने आयी सहरसा के कविता शर्मा ने बताया कि इसमें राज्‍य भर के छात्र-छात्राओं की प्रतिभाओं से अवगत होने का मौका मिल रहा है। इससे राज्‍य की विविधता और सांस्‍कृतिक विरासत को समझने का मौका मिल रहा है। औरंगाबाद से आये जीतेंद्र ने कहा कि काफी अच्‍छा लग रहा है अपने राज्‍य के संबंध में नवीनतम जानकारी हासिल करने में। यह आयोजन राज्‍य के लिए गौरव का विषय है। कुल मिलाकर समारोह को लेकर गांधी मैदान जगमगा रहा है और इसके साथ ही बिहार का गौरवपूर्ण अतीत भी जीवंत हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*