जेईई मेन परीक्षा में एलिट इंस्टिच्यूट के 153 छात्र सफल

जेईई मेन परीक्षा में पटना के एलिट इंस्टिच्यूट ने अपने पिछले रिकार्ड में शानदार सुधार दर्ज किया है. इसबार 153 एलिटियन्स ने सफलता का परचम लहराया है जबकि पिछले वर्ष उसके 87 छात्रों ने कामयाबी हासिल की थी.elite

एलिट इंस्टिच्यूट के निदेशक  अमरदीप झा गौतम ने छात्रों के शानदार प्रदर्शन पर उन्हें बधाई देते हुए इस बात पर संतोष व्यक्त किया है कि उनके छात्रों की मेहनत रंग लायी. उन्होंने इंस्टिच्यूट के छात्रों द्वारा पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 76 प्रतिशत अधिक छात्रों की सफलता हासिल करने पर कहा है कि यह इंस्टिच्यूट और छात्रों के संयुक्त प्रयास का नतीजा है.

इंस्टिच्यूट द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि जेईई मेन परीक्षा में सफल कुल 153 छात्रों में जनरल कटेगरी के 70 छात्र शामिल हैं जबकि ओबीसी कटेगरी से कुल 31 छात्रों को कामयाबी मिली है. इसी प्रकार एससी/एसटी कटेगरी से कुल 52 छात्र कामयाब हुए हैं.

जेईई मेन परीक्षा के आधार पर छात्र जेईई एडवांस परीक्षा में अपियर होते हैं जिनका नामांकन देश के प्रतिष्ठित आईईटी संस्थानों में होता है. जबकि जेईई मेन परीक्षा में सफल छात्रों का नामांकन गैर आईआईटी कॉलेजों में निश्चित रूप से होता है. एलिट इंसटिच्यूट को भरोसा है कि उसके काफी छात्र जेईई एडवांस में भी कामयाब होंगे.

एलिट इंस्टिच्यूट इंजिनियरिंग और मेडिकल के अलावा 11 वीं व 12 वीं क्लास के छात्रों को कोचिंग कराने वाला बिहार के प्रमुख संस्थानों में शुमार किया जाता है. इंस्टिच्यूट जहां अपने होनहार छात्रों को टेस्ट के आधार पर 50 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप प्रदान करता है वहीं अपनी ज्ञानोदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग भी कराता है.

इस वर्ष इंस्टीच्यूट ने जनवरी में ज्ञानोदय योजना के तहत 142 छात्रों को लाभ पहुंचाया. जबकि पिछले वर्ष इस योजना का लाभ 128 छात्रों ने उठाया था. वर्ष 2014 से एलिट ने गरीब प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एलिट-21 योजना की शुरुआत की है जिसके तहत  21 छात्रों को फ्री कोचिंग दी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*