जेम पोर्टल से होगी सरकारी कार्यालयों में खरीदारी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज सरकारी कार्यालयों में सामग्रियों की त्वरित और पारदर्शी तरीके से खरीददारी के लिए ‘गवर्नमेंट ई मार्केट’ (जेम) पोर्टल की शुरूआत की । राज्य के वित्त मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे श्री मोदी ने मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में सरकारी खरीद के लिए जेम पोर्टल और डिजिटल वित्तीय लेन देन के लिए समेकित वित्तीय प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत की और कहा कि पहले चरण में जेम के जरिए सचिवालय से जुड़े कार्यालय 50हजार रुपये मूल्य तक की सामग्री की खरीददारी त्वरित और पारदर्शी तरीके से करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि इसी तरह एक अप्रैल से समेकित कोषागार प्रबंधन और सूचना प्रणाली (सीटीआईएमएस) के स्थान पर समेकित वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (सीएफएमएस) लागू होने से ई-पेमेंट के माध्यम से सरकारी राशि सीधे लाभुकों के खाते में पहुंचेगी,  वहीं ई रिसीट से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन सरकारी खाते में राशि जमा कर सकेगा। श्री मोदी ने कहा कि सीएफएमएस के माध्यम से वित्तीय लेन-देन में परदर्शिता आयेगी और लाभुकों को तुरन्त भुगतान के साथ समय की भी बचत होगी। इससे राज्य के बजट निर्माण, अकाउंटिंग और आवंटित राशि के खर्चों का हिसाब-किताब रखने में विभागों को मदद मिलेगी ।

 

उन्होंने कहा कि सीएफएमएस प्रणाली के अन्तर्गत सरकार के 44 विभाग ई बिलिंग के माध्यम से कोषागार से निकासी करेंगे। ई साइन के जरिए वाउचर हस्ताक्षरित किया जायेगा और कागजी कार्रवाई में लगने वाले अनावश्यक समय की बचत होगी।  उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रणाली को क्रमिक रूप से चार चरणों में लागू किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*