टूलरूम और प्रशिक्षण केंद्र के लिए मिली 15 एकड़ जमीन

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि बिहटा में टूलरूम और प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने नि:शुल्क 15एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है। श्री मोदी ने केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय की ओर से पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल एरिया में आयोजित टूलरूम व ट्रेनिंग सेंटर (टीआरटीसी) के कर्मशाला सह कक्षा और छात्रावास के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहटा में टूलरूम और प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने नि:शुल्क 15 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि टीआरटीसी के निर्माण के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने 130 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। जल्द ही सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर निर्माण प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बिहार के पांच पाॅलीटेक्निक काॅलेज केंद्र सरकार को सुपूर्द किये जायेंगे, जहां एमएसएमई छात्रों को आधुनिक तकनीक से टूलरूम ट्रेनिंग देगी।

श्री मोदी ने कहा कि बिहार सरकार बंद पड़ी चीनी मिलों की 2200 एकड़ जमीन बहुत जल्द उद्योग विभाग को सौंप देगी जिसे उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए 12266 करोड़ का प्रस्ताव आया है, जिनमें से 76उद्योग लग चुके हैं और 880 प्रस्तावों को प्रथम चरण के क्लीयरेंस की स्वीकृति दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*