डाक विभाग ला रहा है नयी बीमा कंपनी

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने घोषणा की कि डाक विभाग बीमा क्षेत्र में लोगों को नया विकल्प देते हुए शीघ्र ही नई बीमा कंपनी लांच करेगा। 

श्री सिन्हा ने पटना में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि डाक जीवन बीमा (पीएलआई) की सेवा लोगों के लिए काफी समय से उपलब्ध है लेकिन आम लोग जागरुकता की कमी के कारण इसका पूर्ण लाभ नहीं ले रहे थे । उन्होंने कहा कि बाजार में परिचालन करने वाली अन्य बीमा कंपनियों की तुलना में पीएलआई का प्रीमियम चार्ज न्यूनतम जबकि बोनस अधिकतम है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डाक विभाग अपनी बीमा कंपनी लॉन्च करेगा, जो बाजार में उपलब्ध भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के बाद सभी बीमा कंपनियों के बीच सबसे अच्छी विश्वसनीयता वाली होगी।

श्री सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग की सेवाओं को विविधता देने के लिए केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई कदम उठाए है। यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया कि पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी को 50 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने की बाध्यता नहीं हो। इसके तहत देश भर में 217 डाकघर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले गये है ताकि पासपोर्ट बनाने वाले लोग इसका अधिकतम लाभ ले सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*