डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के लिए डिजिटल भारत का सपना साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है।  नई दिल्‍ली में ट्विट कर ई-गवर्नेंस पर आयोजित 18वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि ई-गवर्नेंस डिजिटल भारत के सपने का अनिवार्य हिस्सा है और जितना अधिक तकनीक का इस्तेमाल ई-गवर्नेंस के जरिए होगा, देश की समृद्धि के लिए वह उतना ही अधिक बेहतर साबित होगा।modi

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर ई-गवर्नेंस सम्‍मेलन को किया संबोधित

 

टि्वटर के माध्यम से किसी सम्मेलन को संबोधित करते श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और ई-गवर्नेंस प्रक्रियाओं को सरल बनाकर प्रगति की गति को तेज किया जाएगा।   सम्मेलन में मौजूद तकनीकी विशेषज्ञों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि मोबाइल आज महत्वपूर्ण उपकरण बन चुका है और इस तकनीक के माध्यम से जितना संभव हो अधिक से अधिक सेवाएं इस पर उपलब्ध कराई जाए ताकि मोबाइल फोन पर सारी सुविधाएं देकर लोगों को सेवा प्रदान की जा सके।

 

उन्होंने युवाशकि्त को देश की बेशकीमती संपत्ति बताया और इस पीढ़ी को और सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के माध्यम से कौशल विकास को प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है। उनका कहना था कि विकास की यात्रा को गति देने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग आवश्यक है।  श्री मोदी के कहा कि उन्होंने जान बूझकर प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सम्मेलन को संबोधित करने का निर्णय लिया। सम्मेलन में केंद्र और राज्य सरकारों, सशस्त्र बलों, शिक्षा, उद्योग और निजी क्षेत्र के अनेक प्रतिनिधि भाग लिया। इस दौरान 12 श्रेणियों में 22 पुरस्कार प्रदान दिए गए और श्री मोदी ने सम्मानित होने वाले विशेषज्ञोंको बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*