डॉलर के मुकाबले रुपए आज गया 72 से नीचे, विदेशों जाने वालों की बढ़ सकती है मुश्किलें  

 मोदी सरकार के तमाम आर्थिक सुधार के दावों के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में भारतीय करेंसी रुपए में तेजी से गिरावट सामने आ रही है. इसी क्रम में आज एक बार फिर से कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ रुपया पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया.

नौकरशाही डेस्‍क

डीलरों के मुताबिक निवेशक वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डालर में तेजी के बीच भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेश की निकासी से चिंतित है. विदेशी विनिमय बाजार में रुपया आरंभ में 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डालर पर चल रहा था. दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डालर पर चल रही थी. यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है.

रूपये के अब तक के सबसे निचले स्‍तर तक जाने से विदेश जाने वालों और विदेशों पढ़ाई करने वालों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. क्‍योंकि प्रति डॉलर के मुकाबले रुपए 72 से भी नीचे चला गया है और आर्थिक जानकारों का मनना है कि अगर आने वाले दिनों में भारत की अर्थ व्‍यवस्‍था नहीं संभली तो रुपए और भी नीचे गिर कर 74 के पार जा सकता है. इससे देश में महंगाई और बढ़ने की संभावना है.

मालूम हो कि बुधवार को भी रुपये में गिरावट देखी गई थी. डॉलर के मुकाबले यह  टूटकर 71.95 पर पहुंच गया था. इसकी अहम वजह बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की अचानक की गई लिवाली रही. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर 71.58 पर बंद हुआ था. इसके बाद सुबह इसमें सुधार देखा गया और यह 71.43 पर खुला. मगर आज एक बार फिर रूपये में गिरावट दर्ज की गई है.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*