ढ़ोलक के 14 ताल और आईएएस ललित पंवार

1979 बैच के के आईएएस लिलत पंवार अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय के सचिव नियुक्त किये गये हैं.संगीत प्रेमी पंवार को भारतीय पर्यटन को विश्व स्तर का बनाने का श्रय दिया जाता है.

इससे पहले ललित पंवार भारतीय पर्यटक निगम के प्रबंध निदेशक रहे पंवार संगीत के शौकीन हैं और ढ़ोलक पर 14 ताल बजा सकते हैं.

बारमेर गर्वनमेंट कॉलज से ग्रेजुएट ललित पंवार बुनियादी तौर पर एक अकेडमिशियन रहे हैं. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से इको टूरिज्म में पीएचडी की उपाधि ली.पंवार ने एक मशहूर पुस्तक पैलेस ऑन व्हील रॉबर्ट लूबर और धर्मेंद्र कंवर के साथ मिल कर लिखी है.
इसके अलावा उन्होंने इग्नू के लिए टूरिज्म पर कोर्स कैपस्यूल भी लिखी है साथ वह कोटा विश्वविद्यालय के लिएटूरिज्म विषय के परीक्षक की भूमिका निभायी है.

ललित पंवार ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सचिव के रूप में भी काम किया है. पंवार पर्यटन क्षेत्र के विशेषज्ञों में से एक माने जाते हैं.उन्ही के नेतृत्व में पैलेस ऑन व्हील को पर्यटन क्षेत्र में शुरू किया गया जो काफी लोकप्रिय साबित हुआ.इसी प्रकार तीज और पुष्कर जैसे मेलों के आयोजन भी उन्हीं के प्रयासों से शुरू किया गया.यह ललित पंवार ही हैं जिन्होंने इकोटूरिज्म को मश्हूर किया.

ललित एक अच्छे ढ़ोलकिया भी हैं. वह ढ़ोलक पर 14 ताल बजाने का हुनर भी जानते हैं. उन्हें पुस्तकें और म्यूजिक पसंद है. म्युजिक के प्रति उनका लगाव उनकी मां के कारण बढ़ा उनकी मां म्यूजिक टीचर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*