ढाई हजार डॉक्टरों की होगी नियुक्ति

बिहार सरकार अगले दो महीने में 2550 डॉक्टरों की नियुक्ति कर लेगी। बिहार विधानसभा में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता ने इसकी घोषणा की। मंत्री ने सदन को बताया कि सरकार दो माह में कुल 2550 सामान्य कोटि व विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर देगी। सामान्य कोटि के 1950 जबकि विशेष कोटि के 600 चिकित्सकों की नियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं।bidhan sabha

आलोक कुमार मेहता ने बताया कि काउंसलिंग का कार्य पूरा हो गया है। मंत्री विधानसभा में राजद के डा रामानुज प्रसाद द्वारा पूछे गये अल्पसूचित प्रश्न पर सरकार का पक्ष रखते हुए यह बातें कहीं। उन्होंने बताया कि सामान्य कोटि के 2900 चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजी गयी थी। इसके विरुद्ध आयोग की ओर से 1950 चिकित्सकों की अनुशंसा सरकार को प्राप्त हुई है।

भवनहीन स्‍कूलों के बनेंगे भवन

उधर शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि प्रदेश में भवनहीन 5,871 नये प्राथमिक विद्यालयों की पुन: समीक्षा की जा रही है कि वास्तव में इन विद्यालयों की आवश्यकता है अथवा नहीं। इसके बाद जितने विद्यालयों की आवश्यकता होगी, उसके लिये भूमि चिन्हित कर भवन निर्माण की कार्रवाई की जायेगी। बिहार विधान परिषद में भाजपा सदस्य संजय प्रकाश द्वारा पूछे गये एक तारांकित प्रश्न का उत्तर देते हुए चौधरी ने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2014-15 तक कुल 21,419 नये प्राथमिक विद्यालयों के खोलने की स्वीकृति प्राप्त है, जिसमें से अभी तक कुल 21,100 नये प्राथमिक विद्यालय खोले गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*