तर्क-कुतर्क की राजनीति

बिहार असेम्बली के 2015 में होने वाली चुनावी जंग की शुरुआत की एक झलक 20 अक्टूबर को दिखी. नीतीश विशेष राज्य के दर्जे के तर्क के बूते आंदोलन में कूदे तो सुशील मोदी अपने तर्क के सा थ गरजे.modi.nitish

इर्शादुल हक

राजनीति में कभी-कभी तर्क गढ़ने के चक्कर में सियासी जमातें कुतर्क पर उतर आती हैं. लेकिन इस तर्क-कुतर्क पर बोलने से पहले यह बताऊं कि बिहार में जो आगामी चुनावी एजेंडा होगा उनमें दो-तीन मुद्दे प्रमुखता से उठेंगे.  ये हैं-विशेष राज्य के दर्जे की राजनीति और सामाजिक न्याय के नये अवतार का मामला. ये दोनों एजेंडे राज-जद यू की तरफ से होंगे. दूसरी तरफ भाजपा केंद्र की मोदी सरकार के चेहरे पर वोट तो मांगेगी ही, इसके अलावा इसका हिडेन एजेंडा लाजिमी तौर पर आरएसएस ब्रांड हिंदुत्व भी होगा.

अब आइए पहली पंक्ति की बात को लें. यानी तर्क-कुतर्क वाली बात. कल यानी 20 अक्टूबर को जब नीतीश कुमार अपने लाव लश्कर के संग विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जेपी गोलम्बर पर बैठे तो ठीक उसी समय भाजपा के जूनियर मोदी कृष्ण मेमोरियल हॉल में कहते पाये गये कि दस महीना इंतजार कीजिए, हमारी सरकार बनते ही विशेष राज्य का दर्जा दिलवा देंगे. यही बात नरेंद्र मोदी भी मुजफ्फरपुर के अपने चुनावी भाषण में कह गये.

मोदीजी  को ऐसे तर्क गढ़ने की महारत  हासिल है. वह अपने उन बयानों, उन भाषणों को अखबारों के पन्नों और चैनलों की क्लिपिंग्स से कैसे गायब कर देंगे जिनमें आप पूरी ताकत से कहते रहे हैं कि केंद्र में मोदी सरकार बनते ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाया जायेगा.

अब तो लगता है कि नीतीश कुमार इस बात को लेकर आश्वस्त हो चुके हैं कि मोदी सरकार बिहार असेंम्बली चुनाव, 2015 के पहले अपने वादे पूरे करने वाली नहीं है. इसी लिए नीतीश ने विशेष राज्य के दर्जे के जिन्न को फिर से बाहर निकालने का फैसला कर लिया है. खबर तो यहां तक है कि जद यू ने एक 2.26 मिटनट का एक विडियो बनाया है. जिसमें नरेंद्र मोदी चुनावी सभा में गरजते हुए कह रहे हैं कि केंद्र में सरकार बनी तो वह बिहार को स्पेशल अटेंशन, स्पेशल पैकेज या स्पेशल स्टोटस दे देंगे. वहीं इस विडियो में जूनियर मोदी यानी सुशील मोदी के अखबारी बयानों के कतरन लगाये गये हैं जिनमें वह तब की कांग्रेस सरकार से मांग कर रहे हैं कि वह बिहार को स्पेशल स्टेटस न देकर बिहार का हक मार रही है.

 

जूनियर मोदी का यह डाक्युमेंटेड  बयान उनके गले की फांस बनाने के लिए, पता चला है कि जद यू ने इस 2.26 मिनट के विडियो की सीडी बना कर लाखों लोगों को वितरित करने की तैयारी में है.

अब बिहार की चुनावी जंग शुरू हो चुकी है. बस तर्क-कुतर्क के इस जंग को देखते जाइए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*