तहलका के सम्पादक तरुण तेजपाल ने नशे की हालत में महिला पत्रकार के यौन उत्पीड़न और कपड़े फाड़ने की बात स्वीकार करते हुए संस्थान से छह महीने हटने की पेशकश की है.

तरुण तेज पाल
तरुण तेज पाल

तरुण ने तहला के सालाना आयोजन थिंक ईवेंट की रात आयोजित पार्टी में पिछले दिनो शराब पी और डांस किया इसी दौरान महिला पत्रकार से लिपटने लगे. और फिर कपड़े तक फाड़ डाले.
इस बीच तहलका से जुड़े एक कर्मी ने बताया है कि तरुण अकसर पार्टियों में जम कर पीते हैं और महिलाओं के साथ डांस करना उनके लिए आम बात है.

अपनी बेटी की उम्र की पत्रकार के यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे ‘तरुण तेजपाल ने इस घटना की प्रायश्चित करते हुए स्वयं ही 6 महीने की छुट्टी पर जाने की पेशकश की है.

तरूण तेजपाल ने ई-मेल के जरिए तहलका की प्रबंध संपादक शोमा चटर्जी को एक प्रायश्चितनामा भेजा है.शोमा चटर्जी ने तेजपाल के इस तरह संस्थान से हटने के बारे में अधिक बात न करते हुए कहा कि यह हमारा आंतरिक मामला है. दूसरी ओर तेजपाल के आचरण पर प्रष्न खड़े होने लगे हैं.

तहलका के आंतरिक सूत्रों का कहना है कि तहलका कुछ खास महिला पत्रकारों को बेवजह प्रमोट करने के लिए भी जाना जाता है. भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर बेबाकी से लिखने के लिए विख्यात तहलका के लिए यह घटना उसके नैतिक मूल्यों के लिए गंभीर चैलेंज है. वहीं तहलका से जुड़े सूत्रों का कहना है कि भले ही तहलका बाहरी तौर पर खुद को भ्रष्टाचार के खिलाफ एक योद्धा के रूप में पेश करता रहा हो पर सच्चाई यह है कि इस मीडिया हाउस में जातिवाद भी चरम पर है और कुछ खास पत्रकारों को प्रोमोट करने और उनके लिए पुरस्कार बटोरने के खूब खेल खेले जाते हैं.

तहलका की प्रबंध संपादक शोमा चैधरी को लिखे पत्र में तरूण तेजपाल ने कहा कि पिछले कुछ दिन बहुत परीक्षा वाले रहे और मैं पूरी तरह इसकी जिम्मेदारी लेता हूं. एक गलत तरह से लिये फैसले, परिस्थिति को खराब तरह से लेने के चलते एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जो उन सभी चीजों के खिलाफ है जिनमें हम विश्वास करते हैं और जिनके लिए संघर्ष करते हैं.

तहलका के संस्थापक सदस्य तेजपाल ने अपने पत्र में लिखा है, ‘क्योंकि इसमें तहलका का नाम जुड़ा है और एक उत्कृष्ट परंपरा की बात है, इसलिए मैं महसूस करता हूं कि केवल शब्दों से प्रायश्चित नहीं होगा. मुझे ऐसा प्रायश्चित करना चाहिए जो मुझे सबक दे। इसलिए मैं तहलका के संपादक पद से और तहलका के दफ्तर से अगले छह महीने के लिए खुद को दूर करने की पेशकश कर रहा हूं.

मीडिया में जो खबरें छनकर आ रही हैं, उसके अनुसार पीड़ित लड़की बहुत कम उम्र की है और घटना के बाद से ही सदमे में है.

By Editor