तीसरे चरण के लिए 5 सीटों पर मतदान आज

बिहार की चालीस में से पांच संसदीय सीटों पर आज तीसरे चरण के लिये होने वाले मतदान में पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद यादव और देवेंद्र प्रसाद यादव समेत 82 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक हो जायेगा।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, बिहार के झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया और अररिया संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। खगड़िया संसदीय क्षेत्र सिमरी बख्तियारपुर, अलौली और बेलदौर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होंगे जबकि अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान कराये जायेंगे।

चुनाव आयोग ने 162 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। इनमें झंझारपुर के 50, सुपौल के 29, अररिया के 22, मधेपुरा के 33 और खगड़िया के 28 बूथ शामिल हैं। इसके साथ ही मतदान सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए कुल 4303 माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर अर्द्ध सैनिक बल भी तैनात रहेंगे। इन पांच संसदीय क्षेत्रों में तीसरे चरण के मतदान में 89 लाख नौ हजार 263 मतदाता 9076 मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 46 लाख 55 हजार 306 पुरुष और 42 लाख 44 हजार 284 महिला, 225 थर्ड जेंडर और 9448 सेवा मतदाता शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*