तो इस तरह लाया गया शेयर बाजार में बनावटी उछाल !

एक आर्थिक समाचार पत्र की खबर के बाद यह रहस्य खुलने लगा है कि तेजोड़ियों के कृत्रिम खरीददारी से शेयर बाजार शुक्रवार को 23 हजार के पार चला गया था. अब यह तेजोड़िया सेबी की जांच के दायरे में है.share

 

बीते शुक्रवार को वेस्ट दिल्ली के एक शख्स एक ही दिन में दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर खरीद मारे. इस शख्स को अब मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने एक नोटिस भेजा है. सेबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेबी इस मामले की बारीकी से जांच करना चाहती है.

अखबार के अनुसार यह नोटिस संतोष कुमार गर्ग को भेजा गया है. गर्ग ने शुक्रवार से पहले कभी भी बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग नहीं की थी. उन्होंने कुछ चुनिंदा बैंकिंग शेयरों में खरीदारी की थी. सेबी के ऑफिसर ने बताया कि नोटिस में ट्रांजैक्शंस की वजह पूछी गई है.

लोक सभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान के तीन दिन पहले जब शेयर बाजार अचानक उछल कर 2300 प्वायंट्स को पार कर गया तो मीडिया के एक हिस्से ने खबर दी कि भारतीय जनता पार्टी की संभावित जीत से बाजार में उछाल आया है.

हालांकि इस उछाल के बाद बिहार सरकार के मंत्री डा. भीम सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी  कर कहा था कि तेजोड़ियों द्वरा शेयर बाजार में कृत्रिम उछाल ला कर नरेंद्र मोदी के पक्ष में हवा बनायी जा रही है.

भीम सिंह ने इस मामले के प्रकाश में आने के बाद कहा है कि बाजार में कृत्रिम उछाल लाने की साजिश का भांडा फूट गया है. उन्होंने कहा कि इस माले की जांच की जानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*