तो ये हैं लालू के सातों सफल दामाद

शिखर पे बैठे लोगों के लिए सार्वजनिक और निजी जीवन की जिम्मेदारियों में तारतम्य बिठाना कठिन होता है, पर लालू ने अपनी सातों बेटियों के लिए  योग्य वर ढूंढ के सफल पिता साबित कर दिया है.पढ़िये लालू के योग्य दामाद

curtsy cify.com

curtsy cify.com

अब जबकि यह तय है कि लालू अपनी सबसे छोटी बेटी राज लक्ष्मी की शादी मुलायम यादव के भाई के पोते से करेंगे अब उनके पास दोनों बेटों तेज प्रताप और तेजस्वी के लिए दुल्हन खोजना रह जायेगा.

लालू प्रसाद अपनी सातवीं और सबसे छोटी बेटी का व्याह अगले वर्ष जनवरी में किसी भी शुभ दिन पर तेज प्रताप सिंह से कर देंगे. तेज प्रताप मुलायम सिंह यादव के भाई के पोते हैं, लेकिन तेज प्रताप अभी जिस संसदीय क्षेत्र मैनपुरी से सांसद हैं वह कभी मुलायम की सीट रही है. तेज प्रताप को एक उभरते हुए राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में पहचान मिल रही है. उन्होंने अपनी पढ़ाई इंग्लैंड में की है.

 

लालू-राबड़ी के दामाद

मीसा भारती- शैलेश- इंजिनियर

रोहिनी- समरेश- इंजिनियर

अनुष्का – चिरंजीव राव- राजनीति

हेमा -विनीत यादव -राजनीति

रागिनी-राहुल- राजनीति

चंदा -विक्रम सिंह- पॉयलट

राजलक्ष्मी- तेज प्रताप सिंह- सांसद

 

24 वर्षीय राजलक्ष्मी लालू-राबड़ी परिवार की सबसे छोटी संतान हैं. राज लक्ष्मी ही एक मात्र पुत्री हैं जिनका जन्म  लालू के मुख्यमंत्री बनने के बाद हुआ.

लालू प्रसाद एक सफल राजनेता के साथ एक संवेदनशील और जिम्मेदार पिता के रूप में भी विख्यात रहे हैं. और इसके लिए उनकी राजनीतिक रंजिश  भी आड़े नहीं आयी. इस बात का सटीक उदाहरण यही है कि वह एक समय में अपनी राजनीतिक रंजिशों के कारण मुलायम से दूर रहे लेकिन योग्य वर अगर उन्हें मुलायम के परिवार में मिला तो बिटिया के लिए दामाद का हाथ उसी परिवार से मांग लिया.

लालू प्रसाद का राजनीतिक जीवन अति व्यस्त, उतार चढ़ाव और गहमागहमी से भरा रहा है लेकिन जब भी उन्हें समय मिला, उन्होंने उस समय का सदुपयोग  कर अपनी 7 बेटियों के शादी के लिये किया है.

दो साल पहले उन्होंने अपनी छठी बेटी अनुष्का की शादी चिरंजीव राव से की. राव हिरयाणा का त्तकालीन ऊर्जा मंत्री कैप्टन अजय सिंह के बेटे हैं.

उनकी पांचवी बेटी- हेमा की शादी विनीत यादव से पिछले ही साल हुई है.जबकि चौथी बेटी रागिनी की शादी राहुल से हुई. राहुल समाजवादी पार्टी के एमएलए जीतेंद्र यादव के पुत्र हैं.

पिछले साल जब लालू ने अपनी दो बेटियों की शादी की, ये वो दौर था जब वह सत्ता और रसूख खो चुके थे. इसके पहले 2006 में उन्होंने अपनी तीसरी बेटी चंदा की शादी की थी. उनोंने 2006 के बाद जिन बेटियों की भी शादी की उनके पति का घराने किसी न किसी तरह राजनीति से जुड़े रहे हैं. लेकिन चंदा की शादी विक्रम सिंह हुई जो पॉयलट हैं.

लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की दो बड़ी बेटियों में से मीशा और रोहिनी ही वे दो हैं जिनकी शादियां पटना में उस दौर में हुई जब लालू प्रसाद राजनीतिक रूप से पूरे देश में लोकप्रियता के शिखर पर थे. स्वाभाविक तौर पर इन शादियों के चर्चे भी पूरे देश में हुए. इन में बड़ी बेटी मीसा की शादी 1999 में शैलेश से हुई जो इंजिनियर हैं जबकि रोहिनी की शादी शमरेश से 2002 में हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*