दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण दरभंगा महाराज के नाम पर करने की मांग

पूर्व केन्द्रीय मंत्री मोहम्मद अली अशरफ फातमी ने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण दरभंगा महाराज के नाम पर करने की मांग की है।  श्री फातमी ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट का नाम जमीन दान करने वाले दरभंगा के महाराज के नाम पर होना चाहिए या फिर इसका नाम बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी नेता जननायक कर्पूरी ठाकुर के नाम पर हो। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एयरपोर्ट का नामकरण दरभंगा महाराज या कर्पूरी ठाकुर के नाम पर करने की मांग की। 


उन्होंने कहा कि दरभंगा महाराज का यह निजी एयरपोर्ट था, जिसे उन्होंने इसे सरकार को दान किया था। अतः उनकी भावना को देखते हुए इसका नाम दरभंगा महाराज के नाम पर करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में भी प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

श्री फातमी ने कहा कि उत्तर बिहार से हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के अलावा आम लोगों को घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय उड़ान पकड़ने के लिए पटना या गया जाना पड़ता है। इस दृष्टि से भी दरभंगा स्थित एयरपोर्ट से व्यवसायिक परिचालन का होना काफी महत्वपूर्ण होगा और यहां के आम आवाम के लिए बहुत ही लाभदायक एवं उपयुक्त होगा। पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए एयरपोर्ट का शिलान्यास कहीं राजनीतिक छलावा साबित न हो जाए। गौरतलब है कि दरभंगा स्थित एयरपोर्ट पटना और गया के बाद प्रदेश में तीसरा एयरपोर्ट होगा जहां से व्यवसायिक उड़ाने अगले वर्ष से उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*