दरभंगा प्रमंडल : 30 विधायकों में सिर्फ 1 भूमिहार

मिथिलांचल की हृदय स्‍थली दरभंगा प्रमंडल के तीन जिलों के 30 विधायकों में से भूमिहार की संख्‍या मात्र एक है, जबकि सर्वाधिक 7 यादव चुने गए हैं। ब्राह्मण और मुसलमान विधायकों की संख्‍या 4-40 है। चार सीट आरक्षित भी है। अतिपिछड़ी जाति के 5 विधायक चुने गए हैं, जिसमें मल्‍लाह 2, सूडी 2 और हलवाई जाति के एक विधायक हैं। कुर्मी व कुशवाहा 2-2 सीटों पर निर्वाचित हुए, जबकि एक सीट पर माडवाड़ी चुने गए हैं।shakti

वीरेंद्र यादव

 

मुंगेर : 22 में 5 भूमिहार

मुंगेर प्रमंडल भूमिहार विधायकों की संख्‍या के लिहाज से संपन्‍न है। यहां 22 सीटों में से 5 पर भूमिहारों का कब्‍जा है, जबकि 4 सीटों पर यादवों ने कब्‍जा बरकरार रखा है। तीन सीट रिजर्व है। धानुक व कुर्मी का 3-3 सीटों पर कब्‍जा है। जबकि राजपूत व कुशवाहा 2-2 सीटों पर चुने गए हैं।

 

पूर्णिया  : 24 में 9 विधायक मुसलमान

जनसंख्‍या के हिसाब से मुस्लिम बहुलता वाले पूर्णिया प्रमंडल में 24 में 9 विधायक मुसलमान हैं। किशनगंज के सभी चार सीटों पर मुसलमान ही चुने गए हैं, जबकि चार सीट आरक्षित हैं। अन्‍य जातियों की संख्‍या फूटकर ही है। यादव व कलवार की संख्‍या 2-2 है। केसरी,  धानुक,  राजपूत,  कुशवाहा,  गंगोता,  गिरि व भूमिहार विधायकों की संख्‍या 1-1 है। इनमें से भूमिहार जाति के विधायक का पिछले दिनों देहांत हो गया।

( बिहार के सभी नौ प्रमंडलों के 243 विधायकों की (कुछ सीटें रिक्‍त हो गयी हैं) जातिवार सूची के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आ सकते हैं। हमारा लिंक है- https://www.facebook.com/kumarbypatna)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*