दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य दर्जा दिलाएगी ‘आप’

दिल्‍ली विधान सभा चुनाव में भाजपा ने दृष्टिपत्र जारी किया था, तो आम आदमी पार्टी ने आज घोषणा पत्र जारी किया है। आप ने अपने सत्तर सूत्री घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने, उसे पूरी तरह से वाई फाई युक्त विश्व स्तरीय शहर बनाने, बिजली की कीमतें आधी करने के साथ ही महिलाओं को पूर्ण सुरक्षा देने तथा आम आदमी के जीवन यापन को सुलभ बनाने के लिये कीमतों पर पूरी तरह से अंकुश रखने का वादा किया है । आप के संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज संवाददाता सम्मेलन में घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गीता, कुरान तथा बाइबल की तरह पवित्र है।AAP_MANIFESTO_RELE_1658872f

 

श्री केजरीवाल ने पार्टी के पुराने वादे को फिर दोहराया कि इस बार सत्ता में आने के बाद जनलोकपाल तथा लोगों के हाथ में सत्ता देने के लिये स्वराज विधेयक को पारित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों का आडिट पूरा होने तक बिजली के दाम आधे किये जायेंगे तथा प्रत्येक परिवार को हर माह 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया जायेगा। घोषणापत्र के अनुसार यह सुनिश्चित किया जायेगा कि हर घर को कम से कम दो घंटे पानी अवश्य मिले तथा पांच साल में हर घर को स्वच्छ पानी उपलब्ध हो।

 

आप ने कहा है कि जबरदस्ती भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जायेगा, जो जमीन ली जायेंगी, उसे बाजार की कीमत से ही खरीदा जायेगा। दिहाड़ी पर काम कर रहे डेढ से दो लाख के आसपास कर्मचारियों को नियमित किया जायेगा तथा विभिन्न इलाकों के विकास के लिये विधायक कोष की तरह जनता कोष बनाये जायेंगे। आटो रिक्शे वालों के लिये अलग से नये स्टैंड बनाये जायेंगे। घोषणा पत्र में खेलों के विकास के लिए नए स्टेडियम बनाने तथा सिख दंगा पीडितों को न्याय दिलाने की बात भी कही गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*