केंद्रीय गृह मंत्रालय की जारी अधिसूचना के बाद अनिंदो मजूमदार ने प्रधान सचिव के रूप में वापसी करने के साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुलाकात की।CFIOlmxUIAExgNJ

 

श्री मजूमदार ने उपराज्यपाल नजीब जंग के निर्देश पर शकुंतला गैमलिन को कार्रकारी मुख्य सचिव नियुक्त करने के संबंध में आदेश जारी किया था जिससे खफा होकर श्री केजरीवाल ने उन्हें पद से हटा दिया था। पदभार संभालते ही श्री मजूमदार ने श्री केजरीवाल से मुलाकात की।
सुश्री गैमलिन की नियुक्ति के बाद ही उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच अधिकारों की लड़ाई शुरू हो गयी थी, लेकिन गृह मंत्रालय ने आज पूरे विवाद को नया रूख देते हुए अधिकारियों के तबादले और नियुक्तियों का पहला अधिकारी उपराज्यपाल का बताया। यह अधिसूचना श्री केजरीवाल के लिए करारा झटका मानी जा रही है। इसमें उपराज्यपाल और दिल्ली के मुख्यमंत्री के अधिकारों को साफ तौर पर निर्देशित किया गया है। इसके मुताबिक “केन्द्र सरकार से जुड़े अधिकारियों के तबादले और नियुक्तियों के मामले में पहला अधिकार उपराज्यपाल के पास है। जमीन, पुलिस और प्रशासन से जुड़े फैसले उपराज्यपाल ही ले सकते हैं। उपराज्यपाल चाहे तो दिल्ली सरकार से सलाह ले सकते हैं, लेकिन वे ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं है।

By Editor