दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय पर एनएसयूआई का कब्‍जा

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के इस वर्ष चुनाव में भारतीय जनता पार्टी समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को करारा झटका लगा है, जबकि एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद समेत तीन सीटों पर जीत हासिल की है।  एनएसयूआई के रॉकी तुशीद ने अध्यक्ष पर एबीवीपी के रजत चौधरी को हराया। एनएसयूआई ने 2012 के बाद तीन सीटों पर जीत हासिल की है। इस बीच कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने छात्र नेताओं को बधाई दी है।


छात्र संघ के लिये कल मतदान हुआ था। मतदान में कुल 1.32 लाख छात्रों में से 42.8 प्रतिशत छात्रों ने वोट डाले थे। मतगणना किंग्सवे कैंप के निकट समुदाय भवन में हुई। पिछले साल एबीवीपी ने चार में से तीन स्थान जीते थे। वर्ष 2015 के चुनाव में एबीवीपी को सभी चारों स्थानों पर जीत मिली थी। कांग्र्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) 2007 में सभी चारों सीट पर जीता था।

उधर कांग्रेस ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की मतगणना में संयुक्त पद पर धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालय जाने का फैसला किया है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि मतगणना में संयुक्त सचिव पद के हुए चुनाव की मतगणना में धांधली के कारण पार्टी की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने मतों की गिनती दोबारा कराने की मांग की, जिसे स्वीकार नहीं किया गया। पार्टी इस मुद्दे को लेकर उच्च न्यायालय जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*