दीघा और मुंगेर पुल पर 30 जून से दौड़ेंगी गाडि़यां

पटना के दीघा और मुंगेर में गंगा नदी पर दोनों पुल का निर्माण काम लगभग पूर्ण हो गया है और 30 जून को इन्हें औपचारिक रूप से खोल दिये जाएंगे। इसके अलावा रेलवे और केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय संयुक्त रूप से मोकमा में एक सड़क सह रेल पुल बनाएँगे।Manoj-Sinha

रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने किया दावा

 

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इन दीघा और मुंगेर के पुलों को अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती एनडीए सरकार ने स्वीकृति प्रदान की थी और उसी दौरान इनका शिलान्यास किया गया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उस समय रेल मंत्री थे। श्री सिन्हा ने बताया कि इन दोनों पुलों पर जिस गति से काम चल रहा था। उस हिसाब से इन्हें पूरा होने में कम से कम चार साल और लगते। लेकिन मोदी सरकार ने पिछले वर्ष के बजट में ही इन परियोजनाओं को प्राथमिकता में शामिल करके पर्याप्त आवंटन किया था और इस बार के बजट में पूरा पैसा दे दिया गया जिसका परिणाम है कि ये पुल पूरे होने की कगार पर हैं।
 

उन्होंने बताया कि 30 जून को इन पुलों का लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में मोकामा में एक नया पुल बनाने को स्वीकृति दी गई है। यह सड़क सह रेल पुल रेलवे और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन तीनों पुलों से बिहार की जनता को बहुत राहत मिलेगी। श्री सिन्हा ने कहा कि बिहार में रेलवे की परियोजनाओं को द्रुतगति से पूरा किया जा रहा है। मुजफ्फरपुर से छपरा एवं गोरखपुर होकर लखनऊ तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण भी इसी साल पूरा कर लिया जाएगा। इससे दिल्ली सहित उत्तर भारत से बिहार के लिये रेल संपर्क आसान हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*