दूसरे चरण के चुनाव के लिए नेपाल की सीमा सील

बिहार में दूसरे चरण के लिए पांच लोकसभा सीटों पर कल हो रहे मतदान के मद्देनजर राज्य से लगे भारत नेपाल की सीमा को आज से ही सील करने के साथ ही सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय सूत्रों ने आज यहां बताया कि दूसरे चरण के लिए पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक मतदान होंगे। सुरक्षा कारणों से बांका के कटोरिया और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में शाम चार बजे तक की मतदान होंगे जबकि शेष क्षेत्रों में शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।


सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान वाले लोकसभा क्षेत्रों के अधिकांश इलाके भारत-नेपाल की 715 किलोमीटर सीमा से लगे हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सीमा को आज से कल तक के लिए सील कर दिया गया है ताकि शरारती तत्वों की आवाजाही को रोका जा सके। इस अवधि में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को इससे मुक्त रखा गया है।

त्रों ने बताया कि मतदान वाले इलाकों में आज से ही कड़ी चौकसी बरते जाने के साथ ही विशेष गस्त की व्यवस्था की गई है। चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है। मतदान के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। किसी भी संदिग्ध गतिविधि को देखते ही तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।
मतदान वाले इलाकों में सुरक्षा के ऐसे प्रबंध किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। सभी इलाकों को जोन एवं सेक्टर में जहां बांटा गया है वहीं जगह-जगह पर नाका लगाकर आने और जाने वाले वाहनों की सघन तलाशी के बाद ही छोड़ा जा रहा है। दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। लोगों में आत्मविश्वास जगाने के उद्देश्य से दो दिन पूर्व से ही जवानों ने फ्लैग मार्च किया है। बांका लोकसभा क्षेत्र के 170 तथा भागलपुर के 16 उग्रवाद प्रभावित मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।
उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए पहली बार सात चरण में कराया जा रहा है। पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को कराया गया था जबकि दूसरे चरण का मतदान कल होना है। जिन क्षेत्रों के लिए कल मतदान होगा उनमें पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*