देश के मुसलमानों में असुरक्षा की भावना – अंसारी, मोदी बोले – अंसारी से सीखने को मिला

देश के निवर्तमान उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज अपने कार्यकाल के अंतिम दिन हिंदुत्व भारत की पहचान रहा है, न कि किसी का बीफ खाना. बीफ पर बैन लगाने वाले बयानों से नजरअंदाज और पक्षपात करने की बात ही सामने आती है. ऐसे लोग भारत के उस स्वरूप को नहीं जानते, जिस पर सभी गर्व करते हैं. पीएम मोदी ने उनके विदाई स्‍पीच पर कहा कि उनसे कम मुलाकात हुई. जब भी उनसे मुलाकात हुई, काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला. अंसारी जी, अपनी यादें छोड़कर जा रहे हैं. 

नौकरशाही डेस्‍क

उल्‍लेखनीय है कि उप-राष्ट्रपति के रूप में 80 साल के हामिद अंसारी का दूसरा कार्यकाल बुधवार 10 अगस्‍त को पूरा हो रहा है. राज्‍य सभा टीवी पर दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि देश के मुसलमानों में बेचैनी का अहसास और असुरक्षा की भावना है. स्वीकार्यता का माहौल खतरे में है. मैं किसी राजनीतिक शख्स या दल के बारे में बात नहीं करूंगा, लेकिन सही मायने में तो हमारा समाज सबको समाहित करने वाला है. उन्‍होंने कहा कि टॉलरेंस यह एक अच्छी खूबी है, लेकिन यह काफी नहीं है. लिहाजा टॉलरेंस से आगे बढ़ते हुए स्वीकार करने की राह पर बढ़ना होगा. हम टॉलरेंस के बारे में बात क्यों करते हैं ? क्योंकि आप किसी उस बात को सहन करने की जरूरत महसूस करते हैं, जो शायद आपके हिसाब से नहीं है.

वहीं, पीएम मोदी ने संसद में अंसारी के बारे में कहा कि अंसारी जी, अपनी यादें छोड़कर जा रहे हैं. उनके किए गए कामों को याद किया जाएगा. गौरतलब है कि शुक्रवार से नए उपराष्‍ट्रपति के तौर पर वेंकैया नायडू पद संभालेंगे.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*