नए नोट के लिए सड़कों तक लगी लाइन 

देश के महानगरों या फिर शहरों में लंबी-लंबी कतार या तो राशन की दुकानों पर नजर आती थी या फिर क्रिकेट , ब्लॉकबस्टर फिल्म की टिकटों के लिए लोग कतारों में लगे देखे जाते थे, लेकिन आज सुबह राजधानी पटना समेत राज्य के लगभग सभी जिलों में बैंकों के बाहर लगी कतारों में लोगो की बेकरारी और परेशानी की झलक साफ दिखलाई पड़ रही थी, कि वे अपने पास रखे पांच सौ और हजार रूपये के नोट के बदलवाने या फिर अपने खाते में जमा कराने के लिए कितनी जल्दी में है। ग्राहकों की लाइन बैंक के बाहर सड़कों तक लगी रही। patna

 

मंगलवार को पांच सौ और हजार रूपये के पुराने नोटों के प्रचलन पर रोक के बाद भारत सरकार के आदेश पर इन नोटों को बदलने की शुरूआत आज से होनी थी। नोटों को बदलने के लिए राजधानी पटना में बैंकों की शाखाओं के बाहर सुबह छह बजे से ही लोगों की लंबी कतारे लग गयी। नोटों को बदलने के लिए लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कैनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत सभी बैंकों के बाहर लाइन लगाकर खड़े थे। निजी बैंक आईसीआईसीआई ने पूर्व की घोषणा के अनुसार ठीक आठ बजे ग्राहकों के लिए अपनी शाखायें खोल दी।
शाखा खुलते ही लोग अंदर पहुंच कर इलेक्ट्रानिक मशीन के माध्यम से पर्ची लेकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे । कुछ ही देर में लोग निर्धारित सीमा के तहत चार हजार रूपये के नोट के बदले नये रुपये लेकर बाहर निकले। हालांकि लोगों को दो हजार या पांच सौ रूपये के नये नोट की बजाए सौ रूपये के नोट दिये जा रहे थे। वरिष्ठ नागरिक अमरेन्द्र ने कहा कि  सुबह से करीब डेढ़ घंटे तक कतार में लगने के बाद मैंने अपने खाते से दस हजार रूपये की निकासी की है। सभी नोट सौ रूपये के हैं। बैंक की ओर ग्राहकों के लिए बेहतर इंतजाम किये गये हैं वहीं कई बैंकों में अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था की गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*