रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर राज्य की शिक्षा व्यवस्था की बदहाली का आरोप लगाया और राज्य में नए शिक्षकों की बहाली बीपीएससी से परीक्षा के आधार करने को कहा.  उन्होंने आज पटना में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर अपने सम्बोधन में कहा कि डिग्री लाओ नौकरी पाओ की नीति ने राज्य में अयोग्य शिक्षक बहाल हो गए.  upendra-kushwaha1_1492175

नौकरशाही डेस्क
उन्होंने कहा कि योग्य शिक्षकों को ही पढ़ाने की जिम्मेदारी दीजिए, बाकी को बेरोजगार न करते हुए दूसरे विभाग में भेजिए. पढ़ाने की योग्यता नहीं है, तो उनके योग्य ही दूसरा काम दीजिए. बीपीएससी या सक्षम दूसरे एजेंसी से शिक्षकों की परीक्षा लेकर योग्य शिक्षकों को रखिए. शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र सरकार के कार्यों के बारे में बात करते हुए कुशवाहा ने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन के लिए नीति बन रही है. लर्निंग आउटकम के लिए बुकलेट छपेगा. चौथी या अन्य कक्षा के बच्चों को क्या जानना चाहिए, यह इसमें रहेगा. यह बुकलेट स्कूलों के साथ अभिभावकों और शिक्षकों को भी दिया जाएगा.
उन्होंने निजी स्कूलों पर नकेल कसने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि सीबीएससी बोर्ड से निबंधित निजी स्कूलों में भी एनसीईआरटी की पुस्तक पढ़ाना है, अन्य प्रकाशन की महंगी पुस्तक नहीं. हां छात्र अलग से कुछ दूसरी पुस्तक पढ़ना चाहे तो पढ़ सकते हैं. स्कूल अभिभावकों को महंगी पुस्तक खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है.

By Editor