नगर निगम चुनाव: पटना और छपरा में 28 मई, बाकी सभी नगर निकायों में 14 मई को पड़ेंगे वोट

नौकरशाही डेस्क,पटना

 पटना और छपरा में 28 मई, बाकी सभी नगर निकायों में 14 मई को पड़ेंगे वोट

पटना और छपरा में 28 मई, बाकी सभी नगर निकायों में 14 मई को पड़ेंगे वोट

बिहार में नगर निकाय चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. पटना, छपरा को छोड़कर सभी निकायों में मतदान 14 मई को कराया जायेगा. पटना जिले के सभी नगर निकायों के साथ छपरा नगर निगम व कटिहार जिले की बारसोई नगर पंचायत का मतदान अलग से 28 मई को होगा. 14 मई को एक साथ सात नगर निगम, 31 नगर पर्षद और 67 नगर पंचायतों के लिए मतदान होगा. पटना जिले के लिए अलग से कराये जानेवाले चुनाव में एक नगर निगम क्षेत्र, सात नगर पर्षद क्षेत्र, एक नगर पंचायत के साथ छपरा नगर निगम और कटिहार जिले की बारसोई नगर पंचायत के लिए मतदान होगा. सात अप्रैल को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन शुरू हो जायेगा.
सात अप्रैल को होगी सुचना का प्रकाशन
राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक कुमार चौहान व सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि 14 मई को होनेवाले मतदान के लिए सूचना का प्रकाशन सात अप्रैल को किया जायेगा. प्रत्याशी सात अप्रैल से 15 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 19 से 20 अप्रैल तक होगी. नाम वापसी की तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गयी है. 25 मई को उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित कर सिंबल का आवंटन कर दिया जायेगा. 14 मई को मतदान और 16 मई को मतगणना करायी जायेगी. मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कराया जायेगा.
इस तरह होगा कार्यक्रम:
नामांकन : सात अप्रैल से 15 अप्रैल
जांच : 19 से 20 अप्रैल
नाम वापसी : 24 अप्रैल
सिंबल आवंटन : 25 अप्रैल
वोट: 14 मई, मतों की गिनती : 16 मई
पटना और छपरा के लिए 28 को अधिसूचना और इसी दिन से नामांकन
पटना जिले के साथ छपरा नगर निगम व कटिहार जिले की नगर पंचायत बारसोई के लिए मतदान की तिथि 28 मई निर्धारित की गयी है. इसके लिए सूचना का प्रकाशन 28 अप्रैल को की जायेगी. प्रत्याशी 28 अप्रैल से छह मई तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच आठ मई को होगी. नाम वापसी के लिए अंतिम 11 मई निर्धारित की गयी है. नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन और सिंबल का आवंटन 11 मई को किया जायेगा. मतदान 28 मई को होगा जबकि मतगणना 30 मई को करायी जायेगा. मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगी.
पटना, छपरा का कार्यक्रम:
नामांकन : 28 अप्रैल से छह मई तक
नामांकन पत्रों की जांच : आठ मई
नाम वापसी : 11 मई,
सिंबल आवंटन : 11 मई
वोट : 28 मई.
मतों की गिनती : 30 मई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*