नजीब जंग: आईएएस, शिक्षाविद अब दिल्ली के उप राज्यपाल

जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के कुलपति नजीब जंग दिल्ली के उपराजपाल नियुक्त किये गये हैं. एक आईएएस से करियर की शुरुआत करने वाले नजीब शिक्षाविद भी हैं.

 नजीब जंग

मजीब जंग

नजीब तेजिंदर खन्ना की जगह लेंगे. तेजिंदर खन्ना भी पूर्व आईएएस हैं.

नजीब ने 1973 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं. वह मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी रहे हैं और मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार के विभिन्न प्रशासिनिक पदों पर काम किया है. वह फिलहल जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के कुलपति हैं.

नजीब ने पेट्रौलियम मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में काम करने के बाद प्रशासनिक सेवा से त्यागपत्र दे दिया था. एक प्रशासनिक अधिकारी के साथ ही नजीब एक शिक्षाविद और लेखक के रूप में भी काफी चर्चित रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी से इनर्जी इकौनॉमिक्स से पीएचडी भी किया है.

नजीब मानवसंसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित कुलपतियों की कोर कमेटी के अध्यक्ष भी हैं. यह कमिटी उच्चशिक्षा के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रही है. इसके अलावा नजीब अल्पसंख्यकों के लिए लागू विभिन्न विजनाओं की अध्ययन करने वाली कमेटी के भी अध्यक्ष हैं.

इसके अलावा नजीब जम्मू कश्मीर में विकास योजनाओं की मॉनिटरिंग करने वाली कमेटी के भी अध्यक्ष हैं. नजीब आईआईटी कानपुर के सिनेट के सदस्य भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*