नदियों के जलस्‍तर में वृद्धि जारी

नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार में छह नदियों के जलस्तर का बढ़ना आज भी जारी है, वहीं कोसी खगड़िया के बलतारा में खतरे के निशान से ऊपर है।  केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, बिहार में गंगा, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवारा समूह और कोसी नदी के जलस्तर में नौ स्थानों पर वृद्धि हुई। गंगा नदी भागलुपर के कहलगांव में, गंडक गोपालगंज के डुमरियाघाट, मुजफ्फरपुर के रेवाघाट एवं वैशाली के हाजीपुर में तथा बूढ़ी गंडक के जलस्तर में मोतिहारी के लालबगियाघाट में वृद्धि दर्ज की गई।

 
इसी तरह बागमती दरभंगा के हायाघाट में, अधवारा समूह दरभंगा के कमतौल एवं एकमीघाट में और कोसी नदी के जलस्तर में सुपौल के बसुआ में वृद्धि रिकॉर्ड की गई। आयोग के अनुसार, नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही बारिश से नेपाल के बारा बराज से एक लाख सात हजार क्यूसेक और बिहार के वीरपुर बराज से एक लाख 36 हजार 275 क्यूसेक पानी छोड़े जाने का असर कोसी नदी के जलस्तर पर देखा जा रहा है। बसुआ में कोसी नदी के जलस्तर में जहां वृद्धि हुई है, वहीं खगड़िया के बलतारा में आज इसका जलस्तर खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया तथा कल तक इसमें 33 सेंटीमीटर वृद्धि होने का अनुमान है। जल संसाधन विभाग ने दावा किया है कि राज्य के सभी बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंध जहां सुरक्षित हैं, वहीं तटबंधों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। विभाग के अभियंता लगातार नजर रख रहे हैं।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बिहार की सभी नदियों एवं सोन नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*