नदियों को जोड़ने के लिए कार्य बल गठित 

जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्रालय ने देश में नदियों को जोड़ने के काम को तेजी से आगे बढाने के लिए एक कार्य बल का गठन किया है। इस कार्य बल में कई विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है। इस कार्य बल की अध्यक्षता बी एन नवलावाला करेंगे। 

 

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय में सलाहकार  श्रीराम वेदिर, पर्यावरण मंत्रालय में पूर्व सचिव प्रदीप्तो घोष, केंद्रीय जल आयोग के पूर्व अध्यक्ष डी मोहिले, केंद्रीय जल आयोग के पूर्व सदस्य एम गोपालकृष्णन तथा एडवोकेट विराट गुप्ता कार्य बल के विशेषज्ञ सदस्य होंगे। मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष, राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी में महानिदेशक तथा मंत्रालय में संयुक्त सचिव (वित्त) इस कार्य बल के अन्य सदस्य होंगे।

कार्य बल देश में नदी जोड़ों अभियान से जुडे सभी मुद्दों की निगरानी करेगा। इसके अलावा कार्य बल यह भी देखेगा कि जो मौजूदा परियोजनाएं अनुकूल नहीं है उनके लिए वैकल्पिक योजना पर भी विचार किया जाए। यह कार्य बल, आर्थिक क्षमता, सामाजिक-आर्थिक, पर्यावरणीय प्रभावों और पुनर्वास आदि मानदंडों के आधार पर विभिन्न परियोजनाओं के मूल्यांकन के लिए मानक भी सुझाएगा। नदियों को जोड़ने के काम में तेजी लाने के मकसद से यह बल राज्यों के बीच आम सहमति बनाने की दिशा में भी प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*