नवीनगर ताप विद्युत परियोजना से व्‍यावसायिक बिजली उत्‍पादन शुरू

औरंगाबाद जिले में रेलवे और सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी ताप विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम भारतीय रेल बिजली कम्पनी (बीआरबीसीएल) की नवीनगर ताप विद्युत परियोजना में आज से बिजली का व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो गया। ntpc

कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी. शिवकुमार ने बताया कि परियोजना की पहली इकाई से 250 मेगावाट बिजली का व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो गया है। यहां उत्पादित बिजली की पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के पुसौली ग्रिड के माध्यम से भारतीय रेल और बिहार सरकार को आपूर्ति की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना की पहली इकाई में व्यावसायिक स्तर पर विद्युत उत्पादन के लिए केंद्र और राज्य सरकार के सभी मान्य संस्थानों से अनुमति प्राप्त कर ली गयी है।
श्री कुमार ने बताया कि परियोजना की दूसरी इकाई से 250 मेगावाट बिजली का व्यावसायिक उत्पादन जून माह तक शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि दूसरी इकाई के कमीशनिंग का काम मार्च 2017 तक पूरा कर लिया जायेगा। गौरतलब है कि इस परियोजना में 250-250 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाली कुल चार इकाइयां स्थापित की जा रही है, जहां से रेलवे और बिहार सरकार को बिजली दी जायेगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना के निर्माण पर अब तक 6,000 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं और इसकी कुल लागत करीब आठ हजार करोड़ रुपये है। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना की आधारशिला तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार और तत्कालीन ऊर्जा मंत्री अनंत गंगाराम गीते ने संयुक्त रूप से 18 फरवरी 2004 को रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*