नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया ने दिया इस्तीफा

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों से मिल रही खबर के अनुसार, उन्होंने फिर से अकादमिक फील्ड में लौटने की इच्छा जताई है. नीति आयोग के वाइस चेयरमैन के रूप में पनगढ़िया का कार्यकाल 31 अगस्त को पूरा होगा. पनगढ़िया ने अपने इस फैसले से पीएमओ को भी अवगत करा दिया है. 

नौकरशाही डेस्‍क

उल्‍लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में नरेंद्र मोदी की नेतृत्‍व वाली सरकार ने योजना आयोग की जगह नीति आयोग का गठन किया था. प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष हैं. वहीं, इसका पहला उपाध्यक्ष इकॉनमिस्ट अरविंद पनगढ़िया (62 वर्ष) को बनाया गया था. वे अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाते रहे हैं और वे एशियाई विकास बैंक के चीफ इकॉनमिस्ट भी रहे हैं.

बता दें कि मार्केट को ज्यादा खोलने के पक्षधर और सब्सिडी कम करने पर जोर देने वाले पनगढि़या विकास के गुजरात मॉडल के समर्थक माने जाते हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और कृषि राधा मोहन सिंह को आयोग का पदेन सदस्य तथा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी और थावर चंद गहलोत को विशेष आमंत्रित सदस्य हैं.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*